केरल में किन्नर जोड़े को मंदिर में शादी करने से रोका गया

पालक्काड. केरल के पालक्काड जिले में एक मंदिर में एक किन्नर जोड़े की शादी की अनुमति देने से कथित तौर पर इनकार करने के बाद जिले में विवाद पैदा हो गया है. हाशिये पर रहने वाले किन्नर समुदाय के कई सदस्यों ने इस घटना को लेकर पूजा स्थल के प्रबंधन की आलोचना की है. दरअसल, निलन कृष्णा और अद्विका, कुछ समय के लिए एक रिश्ते में थे और उन्होंने थिरु-कचमकुरिसी मंदिर में शादी करने का फैसला किया.

उनके दोस्तों के अनुसार किन्नर जोड़े ने महाविष्णु मंदिर को समारोह स्थल के रूप में दिखाते हुए शादी का निमंत्रण कार्ड छपवाया.
लेकिन, मंदिर के अधिकारियों द्वारा विवाह कार्यक्रम की अनुमति से इनकार करने के बाद जोड़े को आज होने वाले समारोह के स्थल को बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा.

हालांकि, मालाबार देवास्वोम बोर्ड के तहत आने वाले मंदिर के अधिकारियों ने इस आरोप से इनकार किया और कहा कि उन्होंने समारोह की अनुमति देने से इनकार नहीं किया है, बल्कि उन्हें केवल इस संबंध में मंदिर बोर्ड के अधिकारियों से बात करने के लिए कहा है. मंदिर के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘दंपति नहीं बल्कि उनसे जुड़ा कोई और व्यक्ति यहां आया और हमें मंदिर में शादी करने की योजना के बारे में बताया. तब हमें समझ नहीं आया कि ये जोड़ा किन्नर समुदाय से ताल्लुक रखता है.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button