प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने कोविड महामारी से लड़ने में अन्य देशों की मदद की : मांडविया

देहरादून. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के चरम पर रहने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने न केवल अपनी अच्छी तरह देखभाल की बल्कि अन्य देशों की भी मदद की गई. मंडाविया ने ऑनलाइन माध्यम से यहां लगभग 180 करोड़ रुपये की लागत वाली चार स्वास्थ्य परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में महामारी से लड़ने में देश द्वारा निभाई गई शानदार भूमिका की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना हो रही है.

उन्होंने कहा कि बिल गेट्स ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए दावोस में विश्व आर्थिक मंच पर सर्वश्रेष्ठ कोविड प्रबंधन और सर्वश्रेष्ठ टीकाकरण अभियान के लिए भारत को बधाई दी थी. मंत्री ने कहा कि भारत ने महामारी के चरम पर रहने के दौरान न केवल खुद की अच्छी देखभाल की बल्कि 150 से अधिक देशों को टीके उपलब्ध कराकर संकट से निपटने में मदद की.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘‘हमने उस समय 78 देशों को तीन डॉलर प्रति खुराक की दर से टीके का आयात किया, जब यह अन्य देशों में 16-20 डॉलर प्रति खुराक की दर से बेचा जा रहा था.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे लिए स्वास्थ्य का मतलब सेवा है, न कि व्यवसाय. महामारी के दौरान भारत ने दुनिया के लिए ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का अपना दृष्टिकोण अपनाया.’’ मांडविया ने कहा, ‘‘एक नया भारत उभर रहा है और उत्तराखंड उन राज्यों में शामिल है जो इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.’’

Related Articles

Back to top button