केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री आज करेंगे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ बैठक…

दुनिया के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर भारत भी अलर्ट हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज (शुक्रवार) को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. यह मीटिंग दोपहर 3 बजे होगी. कोरोना के नए वैरिएंट Omicron BF.7 के सामने आने के बाद दहशत का माहौल बन गया है. इसको लेकर केंद्र सरकार सतर्क है. इससे पहले महामारी के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को एक हाई लेवल रिव्यू मीटिंग बुलाई थी.

पीएम मोदी ने कहा, ‘कोराना अभी खत्म नहीं हुआ है. इंटरनेशनल एयरपोर्ट और बाकी जगहों पर सतर्कता और बढ़ाई जाए.’ पीएम मोदी ने जीनोम सीक्वेंसिंग और टेस्टिंग बढ़ाने पर फोकस के साथ मजबूत निगरानी की जरूरत पर भी जोर दिया. उन्होंने सभी लोगों को मास्क पहनने को कहा है. प्रधानमंत्री ने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर और बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए ऑडिट कराने की सलाह दी.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को विश्वभर में तेजी से बढ़ते कोविड-19 के ताजा मामलों को देख एक समीक्षा बैठक की थी. इसके बाद उन्होंने लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करने, भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने और वैक्‍सीनेशन को लगातार जारी रखने की सलाह दी थी. स्वास्थ्य मंत्री ने राज्‍यों को सजग रहने और निगरानी तंत्र को मजबूत करने का निर्देश भी दिया था.

गुजरात और ओडिशा में मिले नए सब-वेरिएंट के केस

ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट के दो केस गुजरात और दो केस ओडिशा में मिले थे. गुजरात राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दोनों मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में किया गया था. अब वे पूरी तरह से ठीक हो गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में इस वक्त 10 कोविड वेरिएंट हैं, जिनमें लेटेस्ट BF.7 है.

Related Articles

Back to top button