सोनिया से मिले वेणुगोपाल, बोले : निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव होगा

नयी दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव से जुड़Þी हलचल के बीच पार्टी के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने मंगलवार को सोनिया गांधी से मुलाकात की और कहा कि चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी होगा, जिसमें कोई भी खड़ा हो सकता है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि यह एक नियमित मुलाकात थी और संगठन से जुड़े कुछ लंबित मुद्दों पर चर्चा हुई.

वेणुगोपाल पिछले कई दिनों से ”भारत जोड़ो यात्रा ” में शामिल थे और आज यहां 10 जनपथ पर सोनिया से मिले. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि अध्यक्ष पद का चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी होगा और इसमें कोई भी चुनाव लड़ सकता है. यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी नामांकन पत्र दाखिल करेंगे, तो वेणुगोपाल ने कहा, “यह फैसला राहुल गांधी को करना है और उन्होंने हमें इस बारे में कुछ नहीं बताया है.” शशि थरूर के चुनाव लड़ने की संभावना से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा, ” सिर्फ थरूर ही नहीं, कोई भी चुनाव लड़ सकता है.” उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा ने राहुल गांधी की एक छवि गढ़ी, लेकिन देश की जनता ”भारत जोड़ो यात्रा” से सही तस्वीर देख रही है.

कई राज्य इकाइयों द्वारा राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग वाला प्रस्ताव पारित करने के बारे पूछे जाने पर कांग्रेस के संगठन महासचिव ने कहा, ” इसमें गलत क्या है…. आप देख रहे हैं कि यात्रा में उन्हें किस तरह से समर्थन और स्रेह मिल रहा है. राहुल गांधी दृढ़ संकल्प वाले व्यक्ति हैं…कार्यकर्ता उनका नेतृत्व चाहते हैं.” सोनिया से उनकी मुलाकात उस वक्त हुई है, जब देश की सबसे पुरानी पार्टी के सर्वोच्च पद के लिए दो दशक बाद चुनावी मुकाबला होने की संभावना बढ़ गई है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने सोमवार को सोनिया गांधी से मुलाकात कर चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा से अवगत कराया था, तो दूसरी तरफ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भी चुनावी रण में उतरने की संभावना के संकेत मिल रहे हैं. कुछ अन्य लोगों के भी चुनाव लड़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.

Related Articles

Back to top button