हमें युवाओं को घृणा की राजनीति से बचाना होगा : राहुल गांधी

तुमकुर. बढ़ती बेरोजगारी और समाज में सांप्रदायिक विभाजन के खिलाफ बैनर थामे युवाओं के एक समूह ने रविवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की और ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में उनके साथ शामिल हुए. कांग्रेस का कहना है कि यात्रा का मकसद युवाओं के मुद्दे उठाना है.

यात्रा के 32वें दिन राहुल गांधी ने कहा कि कुछ राजनीतिक दल युवाओं को बरगला कर देश में नफरत फैलाने का प्रयास कर रहे हैं.
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने रविवार को अपनी 20 किलोमीटर की यात्रा के दौरान बच्चों, महिलाओं और एक स्थानीय गायक सहित कई लोगों के साथ संवाद किया. इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया और कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी के शिवकुमार भी गांधी के साथ मौजूद रहे.

उन्होंने युवाओं से शांति और भाईचारे का संदेश फैलाने और भारत को एकजुट करने के लिए यात्रा में शामिल होने की अपील की.
लोगों से संवाद की एक तस्वीर साझा करते हुए गांधी ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘ ये युवा कह रहे हैं कि हमारे प्यारे भारत में नफरत के लिए कोई जगह नहीं है. आखिर क्यों देश की जनता नफरत के खिलाफ अपनी आवाज उठा रही है? आप सब जानते हैं.’’ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि कुछ सालों पहले देश में ऐसा माहौल नहीं था जैसा आज है. उन्होंने कहा कि पहले भाईचारा था, आपसी प्रेम था, लेकिन आज ऐसा नहीं है और यही ‘भारत जोड़ो यात्रा’ करने का एक बड़ा कारण है.

गांधी ने कहा, ‘‘हमारे युवा ही हमारे देश का भविष्य हैं. इन्हें नफरत नहीं, प्रेम चाहिए, रोजगार चाहिए ताकि ये अपना, अपने परिवार का और देश भविष्य बना सकें.’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘कुछ राजनीतिक दल इन युवाओं को बरगलाकर, बेरोजगार रख कर नफरत की राजनीति कर रहे हैं. हमें युवाओं को भटकने से बचाना होगा, इनके लिए एक बेहतर कल बनाना होगा, अच्छी शिक्षा और रोजगार का इंतजाम करना होगा.’’ गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को युवाओं का खूब समर्थन मिल रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘ वे मुझसे खुल कर बात कर रहे हैं और मैं उन्हें सुन रहा हूं. हमारे युवा बहुत ही प्रतिभाशाली हैं. इन्हें नफरत की आग में झोंकने से देश का भविष्य बर्बाद होगा.’’ गांधी ने कहा कि इस यात्रा में हर धर्म, हर जाति के लोग बिना एक-दूसरे से उनका नाम पूछे, हाथ में हाथ डाल कर, कदम से कदम मिलाकर साथ चल रहे हैं.

उन्होंने कहा कि कोई पीछे रह गया तो लोग उसके लिए रुक जाते हैं, कोई गिर गया तो लोग उसे सहारा देकर उठाते हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘ इस यात्रा की खूबसूरती, इसकी एकता और अखंडता है. हमारा भारत पहले भी ऐसा ही था और हमें फिर से वैसा ही प्यारा भारत बनाना है. अमन-शांति का पैगाम लिए हम सब आगे बढ़ रहे हैं, लोग जुड़ते जा रहे हैं. आइए, हम सब इन युवाओं की आवाज बुलंद करें और मिलकर भारत जोड़ें.’

Related Articles

Back to top button