प.बंगाल: बोस ने चोपड़ा का दौरा रद्द किया, मुलाकात के लिए नहीं आया पीड़ित जोड़ा

कोलकाता. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस उत्तर दिनाजपुर जिले के चोपड़ा में एक युगल की पिटायी की घटना के बाद पीड़ितों से मिलने वहां जाने वाले थे, लेकिन उन्होंने शहर का अपना दौरा रद्द कर दिया. राज्यपाल बोस मंगलवार सुबह नयी दिल्ली से पहुंचने के बाद कूचबिहार गए और अन्य अत्याचारों के कथित पीड़ितों से मुलाकात की. अधिकारियों ने बताया कि चोपड़ा में जिस जोड़े को तृणमूल कांग्रेस के स्थानीय नेता तजमुल इस्लाम द्वारा बेरहमी से पीटा गया था वह मुलाकात के लिए नहीं आया.

एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ”चोपड़ा में पिटायी की घटना के पीड़ित इस मुलाकात में नहीं आये. राज्यपाल ने अन्य अत्याचारों के पीड़ितों से मुलाकात की.” उन्होंने कहा कि राज्यपाल को अपने निष्कर्षों पर आधारित एक रिपोर्ट केन्द्र सरकार को प्रस्तुत करनी थी. उनसे मिलने वाले लोगों ने राजभवन के ‘शांति कक्ष’ में राज्यपाल से मिलने और न्याय मांगने की इच्छा व्यक्त की थी.
इससे पहले दिन में बोस नयी दिल्ली से बागडोगरा पहुंचे और सीधे कूचबिहार के लिए रवाना हो गए, जहां ये लोग उनका इंतजार कर रहे थे. बोस ने सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से एक जोड़े की पिटायी के मामले में रिपोर्ट मांगी थी.

शुक्रवार को हुई इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद लोगों द्वारा काफी आक्रोश जताया गया था. घटना के सिलसिले में टीएमसी नेता को रविवार दोपहर को गिरफ्तार कर लिया गया. उस पर हत्या का प्रयास, महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से हमला करने और जानबूझकर गंभीर चोट पहुंचाने जैसे आरोप हैं. वीडियो में बांस की छड़ी से युगल की पिटायी करते हुए दिख रहे व्यक्ति की पहचान तजमुल उर्फ ‘जेसीबी’ के रूप में हुई है. जोड़े पर एक ‘कंगारू कोर्ट’ ने अवैध संबंध होने का आरोप लगाया था.

इस्लाम का एक आपराधिक इतिहास है जिसमें हत्या का एक मामला भी शामिल है. सोमवार को उत्तर दिनाजपुर जिले की एक स्थानीय अदालत ने उसे पांच दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया. एक आईपीएस अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “इस्लाम इलाके का एक कुख्यात है, जिसका आपराधिक गतिविधियों का इतिहास रहा है. वह पहले 2021 में चोपड़ा में एक हत्या के मामले में शामिल था.” इस्लाम को चोपड़ा विधायक हमीदुल रहमान के साथ घनिष्ठ संबंध के लिए जाना जाता है. उसे 2023 में पंचायत चुनाव से ठीक पहले माकपा नेता मंसूर नैमुल की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया गया था.

बंगाल: चोपड़ा में युगल, कूच बिहार में महिला पर हमले के खिलाफ भाजपा विधायकों का प्रदर्शन

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की चार महिला विधायकों ने उत्तर दिनाजपुर जिले में एक युगल पर हमले और कूचबिहार में एक महिला को कथित रूप से प्रताड़ित करने की घटना के विरोध में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन पश्चिम बंगाल विधानसभा के बाहर प्रदर्शन किया. आसनसोल से भाजपा विधायक अग्निमित्रा पॉल और तीन अन्य विधायकों ने दोनों घटनाओं में शामिल लोगों को सजा देने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि भाजपा विधायकों ने विधानसभा परिसर के बाहर प्रदर्शन किया, ताकि लोगों को इस तथ्य से अवगत कराया जा सके कि तृणमूल कांग्रेस के शासन में पश्चिम बंगाल की महिलाएं ”सुरक्षित नहीं” हैं. भाजपा की राज्य इकाई की महासचिव पॉल ने कहा, ”पश्चिम बंगाल में महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों के बारे में लोगों को बताने के लिए हम विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. राज्य में महिलाएं बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हैं.” उत्तरी दिनाजपुर जिले के चोपड़ा इलाके में कथित अवैध संबंधों को लेकर एक युगल की बेरहमी से पिटाई किए जाने का वीडियो रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था.

वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि ‘पीटीआई’ द्वारा स्वतंत्र रूप से नहीं की जा सकी है. पुलिस ने घटना पर स्वत: संज्ञान लेते हुए आरोपी तजमुल उर्फ जेसीबी को गिरफ्तार कर लिया था. भाजपा ने आरोप लगाया कि आरोपी, चोपड़ा से विधायक हमीदुल इस्लाम का करीबी है. तृणमूल कांग्रेस ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि पार्टी इस तरह की गतिविधियों का समर्थन नहीं करती. कूचबिहार जिले के माथाभंगा में 25 जून को भाजपा की एक महिला नेता को कथित रूप से निर्वस्त्र कर उसे प्रताड़ित किया गया था.

पश्चिम बंगाल में युगल की पिटाई मामले में तृणमूल कांग्रेस नेता पर हत्या के प्रयास का आरोप
पुलिस ने पश्चिम बंगाल के चोपड़ा में बीच सड़क पर युगल की पिटाई करने के मामले में गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के दबंग नेता तजमुल इस्लाम के खिलाफ हत्या का प्रयास, महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से हमला करने और गंभीर चोट पहुंचाने सहित कई गंभीर आरोप लगाए हैं. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इस्लाम को सोमवार को पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर की एक स्थानीय अदालत ने पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था. उसके खिलाफ हत्या के एक मामले सहित 12 पुराने आपराधिक मामले भी लंबित हैं.

सामने आए एक वीडियो में वह चोपड़ा में एक युगल को बेरहमी से पीटता हुआ दिखाई दे रहा था, जिसके बाद रविवार को उसे गिरफ्तार किया गया. इस घटना को लेकर विवाद शुरू हो गया और राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से रिपोर्ट मांगी.
वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर राज्य में “तालिबान शासन” चलाने का आरोप लगाया. राज्यपाल बोस आज शाम तक चोपड़ा पहुंच सकते हैं जहां उनकी योजना पीड़ितों और स्थानीय निवासियों से मिलने की है जिसके बाद वह केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप सकते हैं. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया, “इस्लाम इलाके का एक जाना-माना दबंग है और उसका आपराधिक रिकॉर्ड है. 2021 में चोपड़ा में एक हत्या के मामले में उसका नाम सामने आया था. हमारे अधिकारियों ने उससे पूछताछ शुरू कर दी है.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button