भाजपा नेताओं ने प्रधानमंत्री को भगवान से बड़ा बताया तो भगवान ने दंडित किया: वेणुगोपाल

नयी दिल्ली. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को कहा कि इस लोकसभा चुनाव में भगवान ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को दंडित किया क्योंकि उसके नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भगवान से भी बड़ा बताना शुरू कर दिया था. लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए वेणुगोपाल ने यह दावा भी किया कि अगर सीबीआई, आयकर विभाग और ईडी का इस्तेमाल नहीं किया गया होता तथा चुनाव में समान अवसर वाली स्थिति होती तो भाजपा को 140 से ज्यादा सीटें नहीं मिलतीं.

उनका कहना था कि राष्ट्रपति अभिभाषण में स्पष्ट बहुमत वाली सरकार के बारे में जोर दिया गया क्योंकि सरकार में खुद असुरक्षा का भाव है. वेणुगोपाल ने कहा, ”तकनीकी रूप से ये सत्ता में हैं, लेकिन चुनाव से पहले क्या स्थिति थी..240 सीट सीबीआई, आयकर विभाग और ईडी की मदद से से मिली हैं.” उन्होंने आरोप लगाया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भाजपा का औजार बन गई है और भाजपा ने भ्रष्ट लोगों को साफ करने लिए ‘वाशिंग मशीन’ रख रखी है. कांग्रेस सांसद ने कहा कि इस चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन की नैतिक जीत हुई है. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन किया.

उन्होंने सत्तापक्ष के लिए कहा, ”आप लोग सिर्फ चुनाव जीतने के मकसद से लोगों को बांटने के लिए हिंदू धर्म का सहारा ले रहे हैं…हम महात्मा गांधी के हिंदू धर्म का पालन करते हैं, आप लोग नहीं करते.” वेणुगोपाल ने कहा, ”आप लोगों ने मोदी को भगवान से बड़ा बताया. हिंदू परंपरा के अनुसार कोई भी भगवान से बड़ा नहीं होता है. इसलिए आप लोगों को भगवान ने दंडित किया.”

प्रधानमंत्री के ‘अहंकार और नफरत’ ने उनकी लोकप्रियता घटाई : कल्याण बनर्जी
देश में ‘अस्थिर सरकार और मजबूत विपक्ष’ होने का दावा करते हुए तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘अहंकार, नफरत और बदले की भावना’ ने उनकी लोकप्रियता को कम कर दिया है. लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए बनर्जी ने कहा, ”हमने पिछले 10 साल में प्रधानमंत्री से विपक्ष के लिए कभी कोई नम्रतापूर्ण या मीठे शब्द नहीं सुने. विपक्ष के प्रति उनका रवैया इतना द्वेषपूर्ण क्यों है?” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मुंह से कभी भी गैर-भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की तारीफ नहीं सुनने को मिली.

बनर्जी ने कहा, ”हमारा अनुरोध है कि प्रधानमंत्री विपक्ष की तरफ थोड़े विनम्र हो जाएं.” उन्होंने कहा, ”समय आ गया है कि सत्तापक्ष आत्मनिरीक्षण करे. इस अहंकार, इस नफरत, इस बदले की भावना ने मोदी की लोकप्रियता को कम कर दिया है. उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में जनता से किए गए अपने वादे पूरे नहीं किए हैं.” तृणमूल कांग्रेस सदस्य ने दावा किया कि इस चुनाव में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को जहां करीब 48 प्रतिशत वोट मिले, वहीं पूरे विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को 51 प्रतिशत से अधिक वोट मिले हैं.
उन्होंने कहा, ”आज देश में अस्थिर सरकार है लेकिन मजबूत विपक्ष है. सत्तापक्ष को हर दिन, हर पल याद रखना होगा कि हम अस्थिर हैं और ‘इंडिया’ गठबंधन ज्यादा मजबूत है.”

‘थकी, हारी, निराश सरकार’ का आइना है राष्ट्रपति का अभिभाषण: प्रमोद तिवारी
राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता प्रमोद तिवारी ने मंगलवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण को ‘एक थकी, हारी और निराश सरकार’ का आइना करार दिया और कहा कि इसमें महंगाई, बेरोजगारी और मणिपुर जैसे मुद्दों का हल निकालने की कोई ठोस योजना नहीं है. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए तिवारी ने आरोप लगाया कि चुनावी लाभ लेने के चक्कर में अयोध्या में ‘अर्द्धनिर्मित’ मंदिर में ही प्राण प्रतिष्ठा कर दी गई और यह भगवान का ‘गुस्सा’ और ‘कोप’ ही था कि अयोध्या सहित उन सभी क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया हो गया जहां भगवान राम के कदम पड़े थे.

तिवारी ने कहा कि वह अवध के रहने वाले हैं और उन्होंने कई बार कहा था कि अर्द्धनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा नहीं होनी चाहिए, इससे समाज पर संकट आता है. उन्होंने कहा कि इसीलिए चारों शंकराचार्य भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए.
उन्होंने कहा, ”आपने 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर दी. चुनाव अप्रैल-मई में होना था इसलिए… . मैं बार-बार कहता हूं, इधर बैठे हुए लोग (विपक्ष की ओर इशारा करते हुए) भगवान राम के सच्चे पुजारी हैं. उधर बैठे हुए लोग (सत्ता पक्ष की ओर इशारा करते हुए) भगवान राम के व्यापारी हैं. वे भगवान राम का सौदा करते हैं.” कांग्रेस नेता ने हाल के दिनों में अयोध्या के मंदिर में पानी के रिसाव का उल्लेख किया और कहा कि वहां के मुख्य पुजारी ने भी कहा है कि मंदिर के गर्भगृह में पानी टपक रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button