राष्ट्रपति चुनाव में कांग्रेस ने जनजातीय महिला का समर्थन क्यों नहीं किया : मोदी

दाहोद. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को सवाल किया कि कांग्रेस यदि जनजातीय समुदाय को लेकर इतनी ही चिंतित है तो उसने राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू का समर्थन क्यों नहीं किया? प्रधानमंत्री मध्य गुजरात के जनजातीय बहुल दाहोद में एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे. मध्य गुजरात की विधानसभा सीटों पर दूसरे चरण के चुनाव के तहत पांच दिसंबर को मतदान होना है.

सूरत जिले के जनजातीय बहुल महुवा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले दिनों कहा था कि जनजातीय लोग देश के ‘पहले मालिक’ हैं लेकिन भाजपा उनके अधिकार छीनने की कोशिश कर रही है. एक दिन पहले उन्होंने आरोप लगाया था कि नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार आदिवासियों को सशक्त करने के लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) द्वारा बनाए गए कानूनों को कमजोर कर रही है और उनकी पार्टी फिर से सत्ता में आने के बाद उन्हें मजबूत करेगी.

गांधी की अगुवाई में जारी कांर्ग्रेस की ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘एक आदमी सत्ता में वापसी करने के लिए पैदल यात्रा कर रहा है. अपने भाषणों में वह जनजातीय समुदाय की बात करता है. मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि कांग्रेस ने राष्ट्रपति चुनाव में भाजपा की महिला जनजातीय उम्मीदवार का समर्थन क्यों नहीं किया? इसकी जगह उन्होंने उन्हें हराने के लिए अपना उम्मीदवार मैदान में उतारा.’’ मोदी ने कहा कि कांग्रेस के इस प्रकार के प्रयासों के बावजूद द्रौपदी मुर्मू ‘‘जनजातीय लोगों के आशीर्वाद’’ से राष्ट्रपति बनीं.

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस ने कभी जनजातीय समुदाय के किसी व्यक्ति को राष्ट्रपति बनाने की क्यों नहीं सोची? यह भाजपा है, जिसने ना सिर्फ जनजातीय समुदाय के एक व्यक्ति बल्कि एक महिला को राष्ट्रपति बनाया और पूरी दुनिया को एक संदेश दिया.’’ मोदी ने दाहोद के ब्रिटिश जमाने के क्षेत्र परेल का विकास ना करने के लिए भी कांग्रेस को आड़े हाथों लिया.

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मैंने प्रधानमंत्री के रूप में इसका ध्यान रखा. अब यहां 20,000 करोड़ रुपये का निवेश हो रहा है जिससे रेलवे इंजन कारखाना बनेगा. इन इंजनों को अन्य देशों में निर्यात किया जाएगा. इस व्यापक निवेश से आखिरकार स्थानीय लोगों को ही फायदा होगा.’’ मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में दाहोद जिले में बहुत सारी सुविधाएं और फायदे पहुंचाए गए जिनमें इंजीनियंिरग कॉलेज, र्निसंग कॉलेज, नल से जल कनेक्शन और स्मार्ट सिटी योजना के तहत अन्य सुविधाएं शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button