‘राष्ट्रपत्नी’ वाले बयान पर महिला आयोग ने अधीर को समन जारी किया, सोनिया से कार्रवाई करने को कहा

नयी दिल्ली. राष्ट्रीय महिला आयोग ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को बृहस्पतिवार को नोटिस जारी कर व्यक्तिगत रूप से आयोग में पेश होने तथा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ‘राष्ट्रपत्नी’ कहने के लिये लिखित में स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है. आयोग ने राष्ट्रपति के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करने के लिये कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिख कर मामले में हस्तक्षेप कर उचित कार्रवाई करने का आग्रह भी किया है . आयोग ने चौधरी के मामले की सुनवाई के लिये अगले सप्ताह बुधवार को सुबह 11 30 बजे का समय निर्धारित किया है .

देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति को ‘राष्ट्रपत्नी’ कहे जाने के बाद केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी दल कांग्रेस के बीच जुबानी जंग शुरू हो गयी है. भाजपा ने इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी की मांग की है . राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने ट्वीट कर कहा, ‘‘राष्ट्रीय महिला आयोग और सभी राज्य महिला आयोग देश की राष्ट्रपति के बारे में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की अपमानजनक एवं महिला विरोधी टिप्पणी की ंिनदा करते हैं .’’ रेखा ने कहा कि जिन 12 राज्यों के महिला आयोगों ने इस बयान की ंिनदा की है उनमें आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और त्रिपुरा शामिल हैं .

महिला आयोग की अध्यक्ष ने ट्विटर पर एक संयुक्त बयान साझा किया . इसमें कहा गया है, ‘‘माननीय राष्ट्रपति के बारे में अधीर रंजन चौधरी के शब्दों के लिये राष्ट्रीय महिला आयोग और सभी राज्य महिला आयोग सख्त ंिनदा करते हैं .’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनका बयान बेहद अपमानजनक, महिला विरोधी और राष्ट्रपति को अपमानित करने वाला है . हम सही सोच रखने वाले लोगों से अधीर के शब्दों की कड़े से कड़े शब्दों में ंिनदा करने का आ’’ान करते हैं.’’

Related Articles

Back to top button