जेलेंस्की ने रूस पर अधिकतम प्रतिबंध लगाये जाने की अपील की

दावोस. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलदिमीर जेलेंस्की ने सभी रूसी बैंकों पर प्रतिबंध, रूसी तेल के आयात पर रोक और उसके (रूस के) साथ सभी व्यापार रोकने सहित रूस पर ‘‘अधिकतम प्रतिबंध’’ लगाये जाने की सोमवार को अपील की. विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक 2022 को वीडियो ंिलक के माध्यम से संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि यह ऐसा क्षण है जब यह निर्णय लिया जाएगा कि क्या एक ‘बर्बर ताकत’ विश्व को शासित करेगा.

उन्होंने कहा, ‘‘रूस पर अधिकतम प्रतिबंध लगना चाहिए. रूसी तेल के आयात पर रोक होना चाहिए. सभी रूसी बैंकों को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए. रूस के साथ कोई व्यापार नहीं होना चाहिए. ’’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मूल्य (वैल्यू) अवश्य मायने रखना चाहिए. ’’ उन्होंने कहा कि यूक्रेन के व्यापार के अवसरों और युद्ध बाद के पुर्निनर्माण कार्य के लिए खुला रहने से असीम संभावना उपलब्ध होगी.
उन्होंने कहा, ‘‘हम साझेदार देशों, शहरों और कंपनियों से किसी खास क्षेत्र या शहर को गोद लेने का आग्रह करते हैं.

डेनमार्क और यूरोपीय संघ ने पहले ही इस उद्देश्य के लिए क्षेत्रों को चुन लिया है.’’ जेलेंस्की का यहां मुख्य कांग्रेस हॉल (सम्मेलन भवन) में तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत किया गया. उन्होंने दावोस में मौजूद वैश्विक नेताओं से अपनी व्यापारिक गतिविधियां यूक्रेन में लाने और रूस से हटाने का आग्रह किया. उन्होंने अफसोस जताया कि क्रीमिया पर रूसी कब्जे के बाद कुछ देशों ने मास्को के साथ पहले जैसे संबंध फिर से बहाल कर रूस के प्रति अपनी आंखें मूंद ली.

जेलेंस्की ने विश्व भर में गरीबी और निराशा लाने के लिए रूसी हमले को जिम्मेदार ठहराया तथा रूस द्वारा किये जाने वाले एक और युद्ध के खिलाफ विश्व की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘‘विश्व को एकजुट होना होगा. विश्व एकजुट है और मेरी सिर्फ यही इच्छा है कि विश्व यह एकजुटता नहीं खोये. हमें यह युद्ध जीतने की जरूरत है और हमें सहयोग की जरूरत है.’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button