पिछले 10 वर्षों में असम में 114 ‘जिहादी’ पकड़े गए : हिमंत

गुवाहाटी/मोरीगांव. असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने सोमवार को कहा कि पिछले 10 वर्षों में राज्य के विभिन्न हिस्सों से कुल 114 ‘जिहादियों’ को गिरफ्तार किया गया है. इनमें से 40 जिहादियों को बीते एक वर्ष में गिरफ्तार किया गया है. असम विधानसभा में कांग्रेस विधायक शर्मन अली अहमद के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि 114 ‘जिहादियों’ में से 65 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) के सदस्य थे और नौ हिजबुल मुजाहिद्दीन (एचएम) से थे.

हिमंत शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक तेराश गोवाला के सवाल के एक अलग जवाब में कहा कि इस सूची में अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (एबीटी) के 40 जिहादी भी शामिल हैं, जिन्हें इस साल मार्च के बाद से गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा, ‘‘114 कैडरों में से 23 लोगों के मामले जांच के लिए राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) को स्थानांतरित कर दिए गए हैं. शेष 91 लोगों में से, 54 के मामले अभी भी जांच के लिए लंबित हैं जबकि इन मामलों में आरोप पत्र दायर किए गए हैं. शेष 37 लोगों पर मुकदमा चल रहा है.’’ शर्मा ने कहा कि मेघालय के उत्तर पूर्वी अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एनईएसएसी) ने पूरे असम में ‘चार’ (सैंडबार) क्षेत्रों की मैंिपग पूरी कर ली है. राज्य के ‘चार’ इलाकों में ज्यादातर बांग्ला भाषी मुसलमान रहते हैं.

उन्होंने कहा कि बारपेटा, बोंगाईगांव, मोरीगांव, धुबरी और गोवालपारा जिलों की पहचान राज्य में जिहादी गतिविधियों के ठिकाने के रूप में की गई है. शर्मा ने सदन को बताया, ‘‘विदेशी नागरिक जिहादी गतिविधियों में शामिल हैं. ऐसे देशों में बांग्लादेश सबसे प्रमुख है.’’ उन्होंने कहा कि इस साल गिरफ्तार किए गए 40 लोगों में से दो मोरीगांव और धुबरी जिलों की रहने वाली महिलाएं हैं.

असम में युवाओं को ‘कट्टरपंथी’ बनाने के आरोप में इमाम समेत दो गिरफ्तार 
असम के मोरीगांव जिले में मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के आरोप में एक इमाम समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. पुलिस उपाधीक्षक मौसमी दास ने यहां संवाददाताओं से कहा कि गिरफ्तार किए गए मदरसे के प्रमुख मुफ्ती मुस्तफा द्वारा पूछताछ के दौरान दी गई खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने रविवार रात मोइराबाड़ी थाना क्षेत्र के सहरियापम से दो लोगों को गिरफ्तार कर किया.

पुलिस उपाधीक्षक के मुताबिक गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान गोरोइमारी जामे मस्जिद के इमाम इकरामुल्ला इस्लाम जबकि दूसरा व्यक्ति मुसादिक हुसैन एक किसान है जो कभी-कभार चालक का काम भी करता है. पुलिस अधिकारी के अनुसार गिरफ्तार किए गए दोनों लोग मुस्तफा के निर्देश पर कथित तौर पर युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के लिए मोरीगांव और नगांव जिलों के विभिन्न हिस्सों में शिविरों और कार्यशालाओं के आयोजन में शामिल थे.

Related Articles

Back to top button