अभिनेता-निर्देशक प्रताप पोथन का दिल का दौरा पड़ने से निधन

चेन्नई/कोच्चि. तमिल और मलयालम भाषा की कई फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता प्रताप पोथन का दिल का दौरा पड़ने से चेन्नई में निधन हो गया. उनकी पत्नी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. प्रताप पोथन 70 वर्ष के थे. अमला पोथन ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि तमिल और मलयालम भाषा में कई हिट फिल्म दे चुके निर्देशक का दिल का दौरान पड़ने से ‘‘सोते समय निधन हो गया.’’ पोथन के परिवार में उनकी पत्नी और एक बेटी है. वरिष्ठ अभिनेता-निर्देशक अपने संवाद बोलने के अनोखे अंदाज के लिए पहचाने जाते थे. उन्होंने कई तमिल और मलयालम फिल्मों में अभिनय किया.

के. बालाचंदर द्वारा निर्देशित ‘’वरुमैयिन निराम शिवप्पु’ उनकी मशहूर फिल्मों में से एक है, जिसमें वह कमल हासन के साथ नजर आए थे. वर्ष 1978 में फिल्म ‘आरावम’ से उन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखा. वर्ष 1979 में आई ‘थकारा’ और 1980 में आई ‘लॉरी’ तथा ‘चमारम’ में भी उन्होंने अपने अभिनय का जौहर दिखाया. इन फिल्मों का नाम मलयालम सिनेमा जगत की बेहतरीन फिल्मों की सूची में शुमार है.

पोथन ने तीन मलयालम फिल्मों सहित कुल 12 फिल्मों का निर्देशन किया. इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, नेता प्रतिपक्ष वी. डी. सतीसन, विधानसभा अध्यक्ष एम. बी. राजेश और राज्य के कई मंत्रियों, नेताओं ने अभिनेता-निर्देशक के निधन पर शोक व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री विजयन ने कहा, ‘‘ हमने एक ऐसे कलाकार को खो दिया, जिसने दक्षिण भारतीय सिनेमा जगत में बतौर अभिनेता, निर्देशक तथा निर्माता एक छाप छोड़ी है.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button