अमेरिका का व्यापार एक साल में अपने सभी साझेदारों में से सबसे ज्यादा भारत के साथ बढ़ा : पावेक

कोलकाता: अमेरिका और उसके शीर्ष 15 साझेदार देशों के बीच बीते एक साल में व्यापार में वृद्धि हुई है लेकिन सबसे अधिक वृद्धि भारत के साथ होने वाले व्यापार में हुई है। कोलकाता में अमेरिका की महावाणिज्य दूत मेंिलडा पावेक ने यह कहा। उद्योग मंडल सीआईआई द्वारा कोलकाता में आयोजित ‘ईस्ट इंडिया समिट 2022’ में एक सत्र को संबोधित करते हुए पावेक ने कहा कि 2022 के पहले छह महीने में भारत और अमेरिका के बीच 67 अरब डॉलर का व्यापार हुआ है।

उन्होंने कहा, ‘‘जनवरी से जून के बीच अमेरिका ने भारत को 23 अरब डॉलर का निर्यात किया जबकि भारत ने अमेरिका को 44 अरब डॉलर का निर्यात किया है।’’ पावेक ने कहा, ‘‘बीते एक साल में अमेरिका का अपने शीर्ष 15 साझेदारों के साथ व्यापार बढ़ा है और मैं गर्व के साथ कहना चाहती हूं कि सबसे बड़ी वृद्धि भारत के साथ व्यापार में हुई है। अमेरिकी कंपनियां भारत के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का सबसे बड़ा स्रोत हैं।’’

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2021 में अमेरिका और भारत के बीच माल एवं सेवा का द्विपक्षीय व्यापार 157 अरब डॉलर रहा था। पावेक ने कहा कि अमेरिका की कई एजेंसियां पूर्वी भारत में विकास परियोजनाओं में शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button