ग्रैमी पुरस्कार में बेयोंसे का रहा जलवा, बेंगलुरू में बसे संगीतकार रिकी केज को भी मिला पुरस्कार

लॉस एंजिलिस/दुबई. बेंगलुरू में बसे संगीतकार रिकी केज ने एल्बम ‘डिवाइन टाइड्स’ के लिए ग्रैमी पुरस्कार जीता है. केज का यह तीसरा ग्रैमी पुरस्कार है. वहीं, लॉस एंजिलिस में रविवार को आयोजित 65 वें ग्रैमी पुरस्कार समारोह में प्रसिद्ध गायिका बेयोंसे का जलवा रहा. उन्होंने चार पुरस्कार अपने नाम किये.

बेयोंसे ने 32वां पुरस्कार जीता और इसी के साथ उन्होंने किसी एक कलाकार द्वारा सबसे अधिक ग्रैमी पुरस्कार पाने का 26 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. पुरस्कार समारोह में हैरी स्टाइल के एल्बम को ग्रैमी का ‘एल्बम आॅफ द ईयर’ का पुरस्कार मिला. उन्होंने तीन पुरस्कार अपने नाम किये.

पुरस्कार जीतने के बाद उन्होंने कहा, ‘‘ मैं इस श्रेणी में सभी कलाकारों से बहुत प्रभावित हूं. मेरे जीवन में अलग-अलग समय आए और मैंने इन श्रेणियों में सभी को सुना है. यह याद करना बहुत अहम है कि सर्वश्रेष्ठ जैसा कुछ नहीं होता.’’ बेयोंसे ने सम्मान पाने के बाद अपने माता-पिता, गायक पति जे-जेड और अपने बच्चों को समर्थन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया. बेयोंसे को यह सम्मान उनके सर्वश्रेष्ठ आर ऐंड बी गीत ‘कफ इट, ‘‘ब्रेक माई सोल’के लिए डांस इलेक्ट्रिक म्यूजिक रिकार्डिंग, पारंपरिक आर ऐंड बी प्रदर्शन का पुरस्कार ‘प्लास्टिक आॅफ द सोफा के लिए और डांस इलेक्ट्रिक एल्बम का पुरस्कार ‘रेनेसां’ के लिए मिला, जिसे ‘एल्बम आॅफ द ईयर’ के लिए भी नामांकित किया गया था.

लिज्जो को ‘अबाउट डैम टाइम’ के लिए ‘रिकॉर्ड आॅफ द ईयर’ का ग्रैमी पुरस्कार मिला. जैज गायिका समारा जॉय को सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार का पुरस्कार मिला. अनुभवी गायक एवं गीतकार बोनी रिट ने ‘साल के सर्वश्रेष्ठ गीत’ का पुरस्कार अडेले, टेलर स्विफ्ट और बेयोंसे जैसी प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़कर अपने नाम किया. उन्होंने ‘बेस्ट अमेरिकाना परफॉरमेंस’ और ‘बेस्ट अमेरिकन रूट्स सांग’ का पुरस्कार भी हासिल किया. सैम स्मिथ और किम पेटरास को उनके गाने ‘अनहोली’ के लिए सर्वश्रेष्ठ पॉप समूह प्रदर्शन का ग्रैमी मिला.

बेंगलुरू में बसे संगीतकार रिकी केज ने एल्बम ‘डिवाइन टाइड्स’ के लिए ग्रैमी पुरस्कार जीता है. केज का यह तीसरा ग्रैमी पुरस्कार है. केज ने इस सम्मान को अपने देश भारत को सर्मिपत किया. अमेरिका में जन्मे संगीतकार ने प्रतिष्ठित ब्रिटिश रॉक बैंड ‘द पुलिस’ के ड्रमर स्टीवर्ट कोपलैंड के साथ यह पुरस्कार साझा किया. स्टीवर्ट कोपलैंड ने एल्बम में केज की मदद की थी.

दोनों ने 65वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ ‘इर्मिसव आॅडियो एल्बम’ श्रेणी में पुरस्कार जीता. गायक र्शिवन हाजीपुर को उनके गाने ‘बराये’ के लिए रविवार रात ‘न्यू सॉन्ग फॉर सोशल चेंज’ श्रेणी का ‘स्पेशल मेरिट ग्रैमी अवॉर्ड’ प्रदान किया गया. केंड्रिक लामर ने अपने करियर का छठा ग्रैमी रैप ‘द हार्ट पार्ट-5’ के लिए प्राप्त किया और उन्हें बेस्ट रैप एल्बम का सम्मान मिला.

ईरानी गायक ने अपने विरोध गीत के लिए ग्रैमी पुरस्कार जीता

ईरानी गायक र्शिवन हाजीपुर को उनके गाने ‘बराये’ के लिए रविवार रात ‘न्यू सॉन्ग फॉर सोशल चेंज’ श्रेणी का ‘स्पेशल मेरिट ग्रैमी अवॉर्ड’ प्रदान किया गया. हाजीपुर का ‘बराये’ गीत ईरान में पुलिस हिरासत में एक महिला की मौत को लेकर जारी विरोध-प्रदर्शनों में बढ़-चढ़कर इस्तेमाल किया जा रहा है. इस गाने के लिए हाजीपुर के सिर पर जेल जाने का खतरा भी मंडरा रहा है.

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन ने रविवार रात घोषणा की कि हाजीपुर के ‘बराये’ गाने ने ‘न्यू सॉन्ग फॉर सोशल चेंज’ श्रेणी का ‘स्पेशल मेरिट ग्रैमी अवॉर्ड’ अपने नाम कर लिया है. सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो में एक अंधेरे कमरे में बैठे हाजीपुर अवॉर्ड की घोषणा के बाद अपने आंसू पोंछते नजर आ रहे हैं.

‘बराये’ का अर्थ ‘के लिए’ होता है. इस गाने के शुरुआती बोल हैं-‘‘सड़कों पर झूमने-नाचने के लिए. चुंबन लेने के दौरान हम जो डर महसूस करते हैं, उसके लिए.’’ गाने का अंत हिरासत में महसा अमीनी की मौत को लेकर देश में सितंबर से जारी विरोध-प्रदर्शनों में बड़े पैमाने पर लगाए जा रहे नारे ‘महिलाओं, जीवन और आजादी के लिए’ के साथ होता है.

हाजीपुर (25) ने ‘बराये’ गाना अपने इंस्टाग्राम पेज पर जारी किया था, जो देखते-देखते ही वायरल हो गया था. इसके बाद, ईरान पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर कई दिनों तक हिरासत में रखा था. हाजीपुर को पिछले साल अक्टूबर में जमानत पर रिहा कर दिया गया था.
ईरान में महीनों से हो रहे विरोध-प्रदर्शनों पर नजर रखने वाले संगठन ‘ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट्स इन ईरान’ ने बताया कि हाजीपुर पर ‘शासन के खिलाफ दुष्प्रचार करने’ और ‘ंिहसा भड़काने’ के आरोप लगाए गए हैं. उन्हें ईरान से बाहर जाने से भी प्रतिबंधित कर दिया गया है.

लॉस एंजिलिस में आयोजित ग्रैमी पुरस्कार समारोह में जिल बाइडन ने ‘बराये’ की तारीफ करते हुए कहा, ‘‘एक गाना दुनिया को एकजुट, प्रेरित और अंतत: बदल सकता है. यह महसा अमीनी मामले में विरोध का गीत बन गया है. इसमें बेहद शक्तिशाली और काव्यात्मक अंदाज में महिलाओं को उनके अधिकार और आजादी देने की मांग की गई है.’’ जिल बाइडन की इस टिप्पणी के बाद पूरा समारोह स्थल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा.

वहीं, हाजीपुर ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘‘हम जीत गए.’’ हाजीपुर की जीत पर ईरान के सरकारी मीडिया या सरकारी अधिकारियों की तरफ से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. ‘ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट्स इन ईरान’ के मुताबिक, ईरान में हिरासत में महसा अमीनी की मौत को लेकर जारी विरोध-प्रदर्शनों के दौरान 19,600 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. संगठन के अनुसार, प्राधिकारियों द्वारा विरोध को कुचलने की कोशिशों के दौरान कम से कम 527 लोग मारे जा चुके हैं.

Back to top button