भारत जोड़ो यात्रा: राहुल गांधी ने शिवगिरि मठ का दौरा कर श्री नारायण गुरु को श्रद्धांजलि दी

तिरुवनंतपुरम. कांग्रेस नेता राहुल गांधी पार्टी की ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ के तहत बुधवार को केरल दौरे के चौथे दिन की शुरुआत करने से पहले तिरुवनंतपुरम में प्रख्यात समाज सुधारक श्री नारायण गुरु को श्रद्धांजलि देने के लिए शिवगिरि मठ गए. शिवगिरि मठ में राहुल ने संन्यासियों से मुलाकात की और संत श्री नारायण गुरु के आगे शीश नवाया. कांग्रेस पार्टी की यह यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और 150 दिन में 3,570 किलोमीटर का सफर तय कर जम्मू कश्मीर में इसका समापन होगा.

गांधी ने फेसबुक पर यात्रा की तस्वीरें साझा करते हुए कहा, ‘‘महान आध्यात्मिक, दार्शनिक और समाज सुधारक श्री नारायण गुरु की समाधि शिवगिरि मठ जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. श्री नारायण गुरु ने लोगों के उत्थान के लिए अथक परिश्रम किया और महात्मा गांधी समेत कई स्वतंत्रता सेनानियों पर उनका प्रभाव रहा.’’ अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के संचार प्रभारी जयराम रमेश ने भी इस पर ट्वीट किया.

उन्होंने लिखा, ‘‘पदयात्रा शुरू होने से पहले, राहुल गांधी ने श्री नारायण गुरु की समाधि पर श्रद्दांजलि दी, जिन्होंने लाखों लोगों के सशक्तीकरण का काम किया था और महात्मा गांधी तथा भीमराव राव आंबेडकर पर उनका गहरा प्रभाव था. वह ऐसे सामाजिक कार्यकर्ता थे जो आज भी प्रेरणास्रोत हैं.’’ यात्रा सुबह साढ़े सात बजे नवैकुलम जंक्शन से प्रारंभ हुई, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए. तिरुवनंतपुरम जिले में तीन दिन गुजारने के बाद कांग्रेस नेता बुधवार को यात्रा के तहत कोल्लम जिले में पहुंचेंगे.

यात्रा का पहला चरण कोल्लम के चथनूर में विराम लेने के बाद वहां से शाम साढ़े चार बजे सफर दोबारा तय किया जाएगा.
कोल्लम के पल्लीमुक्कू जंक्शन पर आज दिनभर के लिए यात्रा रुकेगी जिसके बाद शाम को मादानादा में गांधी एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

राहुल ने तिरुवनंतपुरम में कल्लम्बलम जंक्शन पर मंगलवार को उस दिन की यात्रा का समापन होने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लगाया था कि कैसे खुद को हिंदुओं की प्रतिनिधि बताने वाली पार्टी देश में ‘अशांति’ फैला रही है, जबकि हिंदुत्व में सबसे पहले ‘ओम शांति’ शब्द सिखाया जाता है.

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा था, ‘‘वे जहां भी जा रहे हैं, सद्भाव बिगाड़ रहे हैं, लोगों पर हमले कर रहे हैं और उन्हें विभाजित करने का काम रहे हैं.’’ भारत जोड़ो यात्रा के केरल दौरे के तीसरे दिन हल्की बारिश हुई थी और अच्छी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया था. कांग्रेस नेता का कहना था कि किसी भी सूरत में यात्रा को नहीं रोंकेंगे. राहुल के साथ लोगों ने यात्रा में बिना छाते के भाग लिया था.

कांग्रेस की 150 दिन चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से हुई थी और यह 12 राज्यों तथा दो-केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी. 10 सितंबर की शाम को केरल में प्रवेश करने वाली भारत जोड़ो यात्रा एक अक्टूबर को कर्नाटक में प्रवेश से पूर्व 19 दिनों की अवधि के दौरान सात जिलों से गुजरते हुए 450 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.

Related Articles

Back to top button