बाइडन ने हमास आतंकवादियों के इजराइली महिलाओं से दुष्कर्म किए जाने की खबरों की निंदा की

बोस्टन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास आतंकवादियों द्वारा इजराइली लड़कियों और महिलाओं से दुष्कर्म और यौन हिंसा किए जाने की कड़े शब्दों में निंदा की और अन्य देशों से ”बिना किसी लाग-लपेट” और ”बिना किसी अपवाद” के ऐसे आचरण की निंदा करने का आह्वान किया.

बोस्टन में मंगलवार को निधि जुटाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में बाइडन ने कहा कि हाल के सप्ताहों में हमास के हमले में जीवित बची महिलाओं और प्रत्यक्षर्दिशयों ने ”अकल्पनीय क्रूरता की भयानक दास्तां” बयान की है. बाइडन ने कहा, ”महिलाओं से दुष्कर्म- बार-बार दुष्कर्म और उन्हें शारीरिक यातना देने, महिलाओं के शवों को अपवित्र करने की खबरें, हमास के आतंकवादियों ने जितना हो सकता था महिलाओं और लड़कियों को उतनी पीड़ा और दर्द दिया और फिर उनकी हत्या कर दी.”

इजराइल ने कहा है कि वह हमास के हमले के बाद यौन शोषण और दुष्कर्म के कई मामलों की जांच कर रहा है. गवाहों और चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि हमास के आतंकवादियों ने सात अक्टूबर को किए हमले में महिलाओं की हत्या करने से पहले उनके साथ दुष्कर्म किया. बाइडन की ये टिप्पणियां तब आयी है जब प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार ने हमास द्वारा की गयी यौन हिंसा पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया है. हमास ने यौन हिंसा के आरोपों से इनकार किया है. नेतन्याहू ने मंगलवार शाम को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान इन हमलों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई खास प्रतिक्रिया न होने की निंदा की.

उन्होंने पूछा, ”मैं महिला अधिकार संगठनों, मानवाधिकार संगठनों से पूछता हूं कि आपने इजराइली महिलाओं के दुष्कर्म, उन पर वीभत्स अत्याचारों, यौन उत्पीड़न के बारे में सुना- आखिर आप कहां हैं?” बाइडन ने दानदाताओं से कहा, ”जो कुछ हो रहा है, दुनिया उससे मुंह नहीं फेर सकती. इसकी जिम्मेदारी हम सभी – सरकार, अंतरराष्ट्रीय संगठन, नागरिक समाज और व्यवसायों पर है कि हम बिना किसी लाग-लपेट और बिना किसी अपवाद के हमास आतंकवादियों की यौन हिंसा की जोरदार निंदा करें.”

Related Articles

Back to top button