ब्रिटेन: सुनक ने गृह मंत्री ब्रेवरमैन को किया बर्खास्त, पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को बनाया विदेश मंत्री

लंदन. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को एक अभूतपूर्व कदम के तहत देश के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को नया विदेश मंत्री नियुक्त किए जाने का ऐलान किया और साथ ही भारतीय मूल की अपनी गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया. उनकी जगह जेम्स क्लेवरली को गृह मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

ब्रेवरमैन ने इस घोषणा के बाद एक संक्षिप्त बयान में कहा, ”गृह मंत्री के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य रहा है. आने वाले समय में मेरे पास कहने के लिए और भी कुछ होगा.” कैमरन ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ के सदस्य नहीं हैं और उन्हें संसदीय प्रोटोकॉल के अनुसार ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ का सदस्य बनना पड़ेगा.

पूर्व प्रधानमंत्री ने विदेश मंत्री के रूप में नियुक्ति के बाद अपनी पहली टिप्पणी में कहा, “हालांकि मैं पिछले सात वर्षों से मुख्य राजनीति से बाहर हूं, मुझे उम्मीद है कि मेरा अनुभव- ग्यारह वर्षों तक कंजर्वेटिव नेता और छह वर्षों तक प्रधानमंत्री के रूप में- प्रधानमंत्री की मदद करने में मेरी सहायता करेगा.” कैमरन 2010 से 2016 तक प्रधानमंत्री और 2005 से 2016 तक कंजर्वेटिव पार्टी के नेता रह चुके हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा, ”महाराजा को निम्नलिखित सरकारी नियुक्तियों को मंजूरी देने में प्रसन्नता हुई है: गृह मंत्री के रूप में सांसद माननीय जेम्स क्लेवरली; माननीय डेविड कैमरन को विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मामलों के मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है.” ब्रेवरमैन की जगह 54 वर्षीय जेम्स क्लेवरली ऐसे समय गृह मंत्री बनाए गए हैं जब विदेश मंत्री के रूप में उनकी बातचीत पांच दिन की ब्रिटेन यात्रा पर पहुंचे भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ होनी थी. यह देखना शेष है कि संबंधित द्विपक्षीय बैठकें अब किस तरह होंगी.

कैमरन ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “हालांकि मैं कुछ व्यक्तिगत निर्णयों से असहमत हो सकता हूं, लेकिन मेरे लिए यह स्पष्ट है कि ऋषि सुनक एक मजबूत और सक्षम प्रधानमंत्री हैं, जो कठिन समय में अनुकरणीय नेतृत्व कर रहे हैं.” उन्होंने कहा, “मैं हमारे देश को आवश्यक सुरक्षा और समृद्धि प्रदान करने में उनकी मदद करना चाहता हूं और ब्रिटेन की सेवा करने वाली सबसे मजबूत संभावित टीम का हिस्सा बनना चाहता हूं जिसे आम चुनाव होने पर देश के सामने पेश किया जा सकता है.” ब्रेक्जिट जनमत संग्रह में हारने के तुरंत बाद कैमरन ने जून 2016 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और ब्रिटेन को यूरोपीय संघ (ईयू) के भीतर बनाए रखने के लिए अभियान चलाया था. उस समय, उनका सीधे तौर पर सुनक से मतभेद था जो उस समय एक कनिष्ठ मंत्री थे और जिन्होंने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने का अभियान चलाया था.

प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट के अनुसार, सुनक ने आज सुबह मंत्रिमंडल में फेरबदल शुरू किया. ब्रेरवमैन को बर्खास्त करने का कदम मेट्रोपॉलिटन पुलिस को निशाना बनाने वाला एक विवादास्पद लेख प्रधानमंत्री की सहमति के बिना एक अखबार में प्रकाशित होने के कुछ दिन बाद उठाया गया है. अखबार में विवादास्पद लेख के प्रकाशन के बाद से ही ब्रेवरमैन के भविष्य को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं.

अखबार ‘द टाइम्स’ में छपे एक लेख में ब्रेवरमैन ने मेट्रोपॉलिटन पुलिस पर इजराइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद लंदन में होने वाले प्रदर्शनों से सख्ती से नहीं निपटने का आरोप लगाया था. गोवा मूल की 43 वर्षीय मंत्री की टिप्पणियों पर अकसर विवाद होता रहा है.
भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक पर ब्रेवरमैन की टिप्पणियों को लेकर उनकी कंजर्वेटिव पार्टी के कई सदस्यों का दबाव था और साथ में उन्हें विपक्ष के हमलों का भी सामना करना पड़ रहा था.

ब्रेवरमैन ने सप्ताहांत में विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के बाद रविवार शाम एक बयान में कहा, ”हमारे बहादुर पुलिस अधिकारी कल लंदन में प्रदर्शनकारियों की हिंसा और आक्रामकता तथा प्रदर्शनकारियों के विरोध में प्रदर्शन करने वालों से निपटने में अपनी पेशेवर क्षमता के लिए हर सभ्य नागरिक की ओर से धन्यवाद के पात्र हैं. अपने कर्तव्य निर्वहन के दौरान कई अधिकारियों के घायल होने से आक्रोश है.” हालाँकि, पुलिस के समर्थन में उनका यह बयान उनकी ओर से अपना पद बचाने के प्रयास के तौर पर नजर आया.
इस बीच, चार कनिष्ठ मंत्रियों ने घोषणा की है कि वे सरकार से हट रहे हैं.

लंबे समय से कार्यरत स्कूल मंत्री निक गिब ने घोषणा की कि वह इस्तीफा दे रहे हैं और अगले चुनाव में सांसद के रूप में पद छोड़ देंगे, जबकि नील ओ’ब्रायन ने कहा कि उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री के रूप में अपना पद छोड़ दिया है. विल क्विंस ने स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग से तथा जेसी नॉर्मन ने परिवहन मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button