छत्तीसगढ़: भाजपा के 40 स्टार प्रचारकों में मोदी, नड्डा, शाह और योगी शामिल

रायपुर/भोपाल. छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गडकरी समेत 40 नेताओं को शामिल किया गया है. भाजपा की छत्तीसगढ़ इकाई ने स्टार प्रचारकों की सूची साझा की है जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व शर्मा और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के नाम भी शामिल हैं.

राज्य की 11 लोकसभा सीटों के लिए तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को मतदान होंगे तथा वोटों की गिनती चार जून को होगी. सूची के अनुसार केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान और अर्जुन मुंडा तथा मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी राज्य में पार्टी के लिए प्रचार करेंगे. स्टार प्रचारकों में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण देव और राज्य के चार मंत्री भी शामिल हैं.

राज्य में तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके रमन सिंह का नाम इस सूची में नहीं है. वह विधानसभा के अध्यक्ष हैं . प्रधानमंत्री मोदी, शाह, आदित्यनाथ और शर्मा ने पिछले साल राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में बड़े पैमाने पर प्रचार किया था. इस चुनाव में भाजपा ने तत्कालीन सत्ताधारी कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया था और बड़ी जीत दर्ज की थी.

पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 90 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 54 सीटों पर कब्जा किया था, जबकि कांग्रेस 35 सीटें और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) एक सीट जीतने में सफल रही थी. सत्ताधारी दल की नजर लोकसभा चुनाव में भी वही प्रदर्शन दोहराने पर है और उसने सभी 11 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है.

राज्य में नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को आम चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा, जबकि तीन अन्य निर्वाचन क्षेत्रों महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर (एसटी) में 26 अप्रैल को मतदान होगा. शेष सात सीटों रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ (एसटी), कोरबा, जांजगीर-चांपा (एससी) और सरगुजा (एसटी) में सात मई को अंतिम चरण में मतदान होगा. भाजपा और कांग्रेस दोनों ने सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. भाजपा ने तीन बार 2004, 2009 और 2014 में 11 में से 10 लोकसभा सीटें जीती थीं. 2019 में भाजपा ने 11 में से नौ सीटें जीती थी.

मप्र में भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची से उमा भारती गायब, पचौरी शामिल

मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारकों की सूची से गायब हैं जबकि कांग्रेस छोड़कर हाल ही में भाजपा का दामन थामने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी को इस सूची में जगह दी गई है. सत्तारूढ़ भाजपा ने मंगलवार की रात प्रदेश के लिए अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हैं.

राज्य में वर्ष 2003 के विधानसभा चुनावों में भाजपा को जीत दिलाने के अभियान की अगुवा उमा भारती 2023 के आसन्न लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में जगह बनाने में विफल रहीं. इस महीने की शुरुआत में भारती ने कहा था कि वह अगले दो वर्षों तक चुनाव नहीं लड़ेंगी और इसके बजाय गंगा नदी के पुनर्जीवन के लिए काम करेंगी, लेकिन उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया था कि वह राजनीति से संन्यास नहीं लेंगी.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के अलावा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, असम के हिमंत बिस्व शर्मा और छत्तीसगढ़ के विष्णु देव साय स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं जो मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा उम्मीदवारों के लिए वोट मांगेंगे. इस महीने की शुरुआत में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री पचौरी को सूची में शामिल किया गया है.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष वीडी शर्मा, केंद्रीय मंत्री-राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, फग्गन सिंह कुलस्ते, ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्मृति ईरानी और वीरेंद्र कुमार खटीक उन 40 प्रमुख नेताओं में शामिल हैं जिन्हें पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार करने के लिए चुना गया है. मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर चार चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, सात मई और 13 मई को मतदान होगा.

राज्य के उपमुख्यमंत्री द्वय-जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला तथा महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नाम भी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ ही प्रहलाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, एदल सिंह कंषाना और तुलसी सिलावट सरीखे मौजूदा काबीना मंत्री भी स्टार प्रचारक के रूप में लोकसभा चुनावों के दौरान भाजपा उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाएंगे.

राज्य के दो पूर्व मंत्रियों-गोपाल भार्गव और नरोत्तम मिश्रा के साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यनारायण जटिया को भी इस कार्य के लिए चुना गया है. भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों में राज्य की 29 में से 28 सीटें जीती थीं, जबकि एकमात्र छिंदवाड़ा सीट कांग्रेस के खाते में गई थी.

आसन्न लोकसभा चुनावों के पहले चरण में 19 अप्रैल को सीधी, शहडोल (अनुसूचित जनजाति), जबलपुर, मंडला (अनुसूचित जनजाति), बालाघाट और छिंदवाड़ा में मतदान होगा. चुनाव अधिकारियों के अनुसार लोकसभा चुनावों के लिए राज्य के लगभग 5.65 करोड़ लोगों को मताधिकार हासिल है.

कांग्रेस ने अब तक राज्य की 29 में से 22 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस ने अब तक खंडवा, विदिशा, दमोह, गुना, ग्वालियर और मुरैना सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. कांग्रेस ने सीट बंटवारे के समझौते के तहत खजुराहो लोकसभा क्षेत्र समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ दिया है. भाजपा ने राज्य के सभी 29 लोकसभा क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.

Back to top button