बिना हिजाब के प्रतियोगिता मे भाग लेने वाली ईरान की महिला एथलीट को लेकर चिंता बढ़ी

सियोल. ऊंचाई पर चढ़ने की प्रतियोगिता में बिना हिजाब के शामिल होने वाली ईरान की एक महिला एथलीट मंगलवार को दक्षिण कोरिया से रवाना हो गई. फÞारसी भाषा के मीडिया ने कहा कि हो सकता है कि उसे ईरानी अधिकारियों ने देश के लिए जल्द रवाना होने को मजबूर किया हो और वापसी पर उसे गिरफ्तारी का सामना करना पड़ सकता है. तेहरान ने मीडिया की इस बात का खंडन किया.

कई प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाली एल्नाज रेकाबी ने ऐसे समय हिजाब नहीं पहना जब ईरान में 22 वर्षीय महसा अमीनी की नैतिकता पुलिस की हिरासत में मौत के बाद भड़का हिजाब विरोधी प्रदर्शन पांचवें सप्ताह में प्रवेश कर गया. ईरान में हिजाब के विरोध में भड़का प्रदर्शन 100 से अधिक शहरों में फैल चुका है जिसमें पुलिस के बल प्रयोग के बावजूद स्कूली बच्चे, तेलकर्मी और अन्य लोग भी बड़ी संख्या में भाग ले रहे हैं.

बाद में, रेकाबी ने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि उन्होंने ‘‘अनजाने’’ में हिजाब नहीं पहना. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने यह पोस्ट किस स्थिति में लिखा. उल्लेखनीय है कि ईरान में महिलाओं के लिए सख्त ड्रेस कोड लागू है जिसका अब बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा है और प्रदर्शनों में शामिल महिलाएं ड्रेस कोड से जुड़े कपड़ों को जला रही हैं तथा विरोध में अपने सिर के बाल भी काट रही हैं. दक्षिण कोरिया स्थित ईरानी दूतावास ने कहा कि रेकाबी ने मंगलवार को सुबह सियोल से उड़ान भरी.

बीबीसी की फÞारसी सेवा, जिसके प्रतिबंधित होने के बावजूद ईरान के भीतर व्यापक संपर्क हैं, ने एक अनाम “स्रोत” के हवाले से कहा कि ईरानी अधिकारियों ने रेकाबी के मोबाइल फोन और पासपोर्ट को जब्त करने का निर्देश दिया है. बीबीसी र्पिसयन ने यह भी कहा कि शुरू में रेकाबी का बुधवार को लौटने का कार्यक्रम था, लेकिन जाहिर तौर पर उनको अप्रत्याशित रूप से इसके पहले ही रवाना होना पड़ा.
ईरानी-कनाडाई पत्रकार मजÞयिार बहारी द्वारा स्थापित ईरानवायर ने कहा कि देश में पहुंचने के बाद रेकाबी को तुरंत तेहरान की कुख्यात एविन जेल भेज दिया जाएगा.

ईरान के दूतावास ने मंगलवार को एक ट्वीट में रेकाबी के प्रस्थान से संबंधित खबरों को फर्जी और झूठी करार दिया तथा कहा कि यह ईरान के खिलाफ दुष्प्रचार है. लेकिन इसने सियोल प्रतिस्पर्धा की तस्वीर पोस्ट करने की जगह रेकाबी की मॉस्को में हुई प्रतियोगिता की तस्वीर पोस्ट की जिसमें उन्होंने हिजाब पहन रखा है और जहां उन्होंने कांस्य पदक जीता था.

कार्यक्रम की आयोजक सियोल स्थित कोरिया अल्पाइन फेडरेशन के अनुसार, रेकाबी ने रविवार को इंटरनेशनल फेडरेशन आॅफ स्पोर्ट क्लाइंंिबग की एशिया चैंपियनशिप में फाइनल के दौरान हिजाब नहीं पहना था. फेडरेशन के अधिकारियों ने कहा कि रेकाबी ने एक सप्ताह के चढ़ाई कार्यक्रम में अपनी प्रारंभिक उपस्थिति के दौरान हिजाब पहना था.

इसके अनुसार, रेकाबी ईरान के 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल थीं, जिसमें आठ एथलीट और तीन कोच शामिल थे.
फेडरेशन के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें शुरू में रेकाबी के हिजाब के बिना प्रतिस्पर्धा में शामिल होने के बारे में पता नहीं था, लेकिन उनके बारे में पूछताछ शुरू होने के बाद उन्होंने मामले को देखा.

बाद में मंगलवार को, दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने स्वीकार किया कि ईरानी एथलीट और उनकी टीम ने कारण बताए बिना देश छोड़ दिया. रेकाबी एशियाई चैंपियनशिप में तीन बार पदक विजेता रही हैं. उन्होंने इसमें एक रजत और दो कांस्य पदक जीते हैं.
एपीमामले को देखा.

बाद में मंगलवार को, दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने स्वीकार किया कि ईरानी एथलीट और उनकी टीम ने कारण बताए बिना देश छोड़ दिया. रेकाबी एशियाई चैंपियनशिप में तीन बार पदक विजेता रही हैं. उन्होंने इसमें एक रजत और दो कांस्य पदक जीते हैं.

Related Articles

Back to top button