कांग्रेस और वाम दल वैचारिक रूप से दिवालिया हो गए हैं : नड्डा

वायनाड. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता जे पी नड्डा ने शुक्रवार को कहा कि विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल कांग्रेस, वाम दल और अन्य सहयोगी ‘वैचारिक रूप से दिवालिया’ हो गए हैं. उन्होंने कहा कि ये विपक्षी दल दिल्ली के बाहर एक दूसरे से चुनावी लड़ाई लड़ रहे हैं, जबकि राष्ट्रीय राजधानी में भाजपा का विरोध करने के लिए सौहार्दपूर्ण रिश्ता रखते हैं. भाजपा नीत राजग के उम्मीदवार के. सुरेंद्रन के समर्थन में सुल्तान बाथेरी में आयोजित रोड शो से इतर नड्डा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में वायनाड लोकसभा सीट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और एलडीएफ उम्मीदवार एनी राजा (भाकपा) के बीच चुनावी मुकाबले का जिक्र किया.

नड्डा ने कहा, ”राहुल गांधी, कांग्रेस, माकपा और भाकपा के दोहरे मानदंड और पाखंड यहां दिखाई देते हैं. भाकपा महासचिव डी राजा की पत्नी (एनी राजा) एनडीएफ उम्मीदवार के रूप में राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं.” उन्होंने कहा, ”हालांकि, दिल्ली में डी राजा सोनिया गांधी और राहुल गांधी के बीच बैठते हैं. वे वैचारिक रूप से दिवालिया हैं और उसका परिणाम यहां दिखाई दे रहा है.” ईवीएम में कोई खामी नहीं हुई तो भाजपा को 180 से अधिक सीट नहीं मिलेंगी, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा के इस दावे के बारे में पूछे जाने पर भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस नेताओं को तब ईवीएम से कोई दिक्कत नहीं होती जब उनकी पार्टी कर्नाटक में या अन्य जगह चुनाव जीत जाती है.

प्रियंका और उनके भाई राहुल को ‘राजनीतिक पर्यटक’ करार देते हुए नड्डा ने कहा, ”वे चुनाव में आते हैं और गायब हो जाते हैं. आप उनके बयान गंभीरता से कैसे ले सकते हैं?” भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ”जब वे कर्नाटक में जीत जाते हैं तो उन्हें ईवीएम से कोई शिकायत नहीं है. जब वे पांच साल तक राजस्थान में शासन करते हैं तो उन्हें ईवीएम से कोई समस्या नहीं थी.” उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में दक्षिणी राज्यों में भाजपा की उपस्थिति जोरदार रहेगी.

उन्होंने कहा, ”दक्षिण में मैंने बहुत उत्साह देखा. वायनाड में सुरेंद्रन के लिए रोड शो में भाग लेने वाले लोग उत्साहित थे. बड़ी संख्या में लोग आए.” इससे पहले सुल्तान बाथेरी में जनसभा को संबोधित करते हुए नड्डा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार वंशवादी व्यवस्था में विश्वास करते हैं. नड्डा ने आरोप लगाया कि ‘नेशनल हेराल्ड’ मामले में जांच का सामना कर रहे राहुल के पास भ्रष्ट लोगों को बचाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. उन्होंने आरोप लगाया कि गांधी देश में ”फूट डालो और राज करो” तथा ”वोट बैंक की राजनीति” कर रहे हैं.

नड्डा ने कहा, ”राहुल गांधी तुष्टीकरण की राजनीति में विश्वास करते हैं. वह वंशवादी व्यवस्था का प्रतिनिधित्व करते हैं और वोट बैंक की राजनीति में लिप्त हैं.” उन्होंने कहा,” राहुल गांधी वंशवादी व्यवस्था में विश्वास करते हैं और यह भारतीय लोकतंत्र के लिए हानिकारक है.” भाजपा प्रमुख ने प्रतिबंधित इस्लामी संगठन ‘पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया’ (पीएफआई) की राजनीतिक शाखा एसडीपीआई द्वारा कांग्रेस को समर्थन दिए जाने के लिए भी कांग्रेस और गांधी की आलोचना की.”

उन्होंने कहा,”एसडीपीआई राहुल गांधी और कांग्रेस को समर्थन दे रही है.” नड्डा ने आरोप लगाया कि एसडीपीआई ने आम चुनावों में कांग्रेस और स्थानीय निकाय स्तर की राजनीति में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को समर्थन दिया है. साथ ही उन्होंने दावा किया कि दोनों दल ” राष्ट्र-विरोधी ताकतों के समर्थक” हैं. भाजपा के निशाने पर आई कांग्रेस ने केरल में लोकसभा चुनाव में एसडीपीआई के समर्थन को अस्वीकार कर दिया लेकिन मतदाताओं से यूडीएफ को समर्थन देने की अपील की. नड्डा ने बाद में पलक्कड में भाजपा की चुनावी सभा को भी संबोधित किया.

Related Articles

Back to top button