कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: नामांकन आरंभ होने से पहले उपलब्ध होगी डेलीगेट की सूची

नयी दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 24 सितंबर से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया आरंभ होने से पहले चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों को निर्वाचक मंडल (डेलीगेट) की सूची उपलब्ध करा दी जाएगी तथा सभी डेलीगेट को क्यूआर कोड वाले पहचान पत्र भी जारी किए जा रहे हैं.

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने बुधवार को पार्टी मुख्यालय में प्रदेश निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव तैयारियों पर चर्चा की. सूत्रों का कहना है कि निर्वाचन अधिकारियों से कहा है कि वे सुनिश्चित करें कि 20 सितंबर से एआईसीसी डेलीगेट का चुनाव हो जाएगा तथा प्रदेश इकाइयों के नये अध्यक्ष चुन लिए जाएं.

सूत्रों ने बताया कि पीसीसी डेलीगेट की सूची और उनके पहचान पत्र पीसीसी के भेजने का काम आरंभ हो गया है तथा सूची अगले कुछ दिनों यानी नामांकन की प्रक्रिया आरंभ होने से पहले उपलब्ध हो जाएगी. कांग्रेस के संविधान के अनुसार, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का चुनाव लड़ने के लिए कम से कम 10 पीसीसी डेलीगेट की बतौर प्रस्तावक जरूरत होती है.

हाल में कांग्रेस सांसदों शशि थरूर, मनीष तिवारी, प्रद्युत बारदोलोई, कार्ति चिदंबरम और अब्दुल खालिक ने मिस्त्री को पत्र लिखकर पीसीसी डेलीगेट की सूची उपलब्ध कराने का आग्रह किया था. इसके बाद मिस्त्री ने इन सांसदों से कहा था कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने को इच्छुक व्यक्ति 9,000 से अधिक प्रतिनिधियों की सूची अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण कार्यालय में 20 सितंबर से देख सकेंगे.

कांग्रेस की ओर से घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 22 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी. 24 सितंबर से नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं. यदि एक से अधिक उम्मीदवार हुए तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा.

Related Articles

Back to top button