कांग्रेस का लोगों से संवाद खत्म हो गया है, देश पहले ही एकजुट : भाजपा

नयी दिल्ली. कांग्रेस को चुनाव में हुए नुकसान और इसके नेताओं के पार्टी छोड़ने का जिक्र करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को दावा किया कि कांग्रेस का अपनी ही पार्टी के कार्यकर्ताओं और जनता से संवाद समाप्त हो गया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार के शासनकाल में संवाद बंद होने का आरोप लगाते हुए केंद्र की आलोचना की थी.

भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ विपक्षी दलों में प्रधानमंत्री पद के दावेदार के रूप में राहुल गांधी को ‘पेश’ करने की कवायद का हिस्सा है और यह ऐसे समय में हो रही है, जब कई अन्य दल अपनी ताकत दिखाते हुए दिल्ली का दौरा कर रहे हैं. पूनावाला ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हालिया दिल्ली दौरे के स्पष्ट संदर्भ में यह बात कही.

पूनावाला ने कहा, ‘‘ वह (राहुल गांधी) 2024 के लिए प्रधानमंत्री पद के दावेदारों की सूची में शामिल होने के वास्ते दावा ठोक रहे हैं.’’ राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस उनकी निगरानी में हुए दो लोकसभा चुनाव और अधिकतर राज्य विधानसभा चुनाव हार गई, जो यह दर्शाता है कि लोगों के साथ उनका संवाद समाप्त हो गया है.

पूनावाला ने कहा, ‘‘भारत को एकजुट करने के बारे में भूल जाओ क्योंकि यह पहले से ही एकजुट है. उन्हें गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, शशि थरूर और मनीष तिवारी जैसे नेताओं को कांग्रेस के साथ जोड़ने का प्रयास करना चाहिए.’’ उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने देश को एक सूत्र में पिरोया था और नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसे आदर्शों ने यहां की जनता को एकजुट रखा है.

भाजपा प्रवक्ता ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बृहस्पतिवार को ‘कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन करने के बाद इंडिया गेट पर बोस की प्रतिमा का अनावरण करने का कांग्रेस के किसी भी बड़े नेता ने स्वागत नहीं किया.
उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने ‘स्टैच्यू आॅफ यूनिटी’ की भी आलोचना की थी, जो पटेल को सर्मिपत है. बृहस्पतिवार को कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा के दौरान संवाददाताओं से बात करते हुए गांधी ने कहा था कि इस यात्रा का उद्देश्य लोगों से जुड़ना, उनकी बात सुनना और यह समझना है कि वे क्या झेल रहे हैं.

वहीं, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप ंिसह पुरी ने भाजपा शासित राज्यों और केरल एवं तमिलनाडु जैसे विपक्ष शासित राज्यों में ईंधन की कीमतों में अंतर को लेकर ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के मार्ग के चयन पर कांग्रेस पर हमला बोला. पुरी ने ट्वीट किया, ‘‘वे (कांग्रेस) ऐसे राज्यों में जाने से पहले भाजपा शासित राज्यों का उदाहरण ले सकते हैं, जिन्होंने ईंधन की कीमतों में कटौती करने को लेकर आंखें मूंद ली हैं. उदाहरण के तौर पर, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर में कम से कम 14.5 रुपये प्रति लीटर का फर्क है.’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button