भारतीय कोच के रूप में शानदार भूमिका निभाएंगे द्रविड़ : गांगुली

सौरव गांगुली राहुल द्रविड़

कोलकाता. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली का मानना है कि उनके पूर्व साथी राहुल द्रविड़ में भारतीय कोच के रूप में सफल होने के लिये सभी गुण मौजूद हैं. गांगुली को लगता है कि द्रविड़ में ‘‘प्रखरता, सतर्कता और पेशेवरपन’’ जैसे गुण हैं जिससे उन्होंने भारतीय कोच के रूप में सफल होना चाहिए.

भारत के पूर्व कप्तान ने शनिवार को यहां एक प्रचार कार्यक्रम से इतर कहा, ‘‘वह (द्रविड़) अपने खेल के दिनों की तरह ही प्रखर, सतर्क और पेशेवर हैं. अंतर केवल इतना है कि अब उन्हें भारत के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने की जÞरूरत नहीं है, जिसमें उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों का सामना करना पड़ा था और उन्होंने लंबे समय तक अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभायी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘कोच के रूप में भी वह शानदार भूमिका निभाएंगे क्योंकि वह निष्ठावान हैं और उनके पास कौशल है.’’ बीसीसीआई प्रमुख होने के कारण द्रविड़ को भारतीय कोच नियुक्त करने में गांगुली की भूमिका अहम रही. उन्होंने रवि शास्त्री की जगह ली है.

गांगुली ने कहा, ‘‘ प्रत्येक की तरह वह भी गलतियां करेंगे, लेकिन जब तक आप सही काम करने की कोशिश करते हैं, तब तक आप दूसरों की तुलना में अधिक सफलता हासिल करेंगे.’’ गांगुली ने हालांकि द्रविड़ की तुलना उनके पूर्ववर्ती शास्त्री से करने से इनकार कर दिया. गांगुली ने कहा, ‘‘उनका व्यक्तित्व अलग है. एक हमेशा चर्चा में रहता है जो उसका मजबूत पक्ष है जबकि दूसरा सर्वकालिक महान खिलाड़ी होने के बावजूद चुपचाप काम करेगा. दो व्यक्ति एक ही तरह से सफल नहीं हो सकते हैं.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button