बेंगलुरु के लोकप्रिय रेस्तरां में आग लगने से नौ लोग घायल

कैफे में हुआ धमाका बम विस्फोट है, इसमें संलिप्त लोगों को ढूंढ निकालेंगे : कर्नाटक पुलिस महानिदेशक

बेंगलुरू. बेंगलुरू के एक लोकप्रिय रेस्तरां में शुक्रवार को आग लग जाने से कम से कम नौ लोग घायल हो गए. पुलिस ने यह जानकारी दी. पहले संदेह प्रकट किया था कि एक सिलेंडर में विस्फोट होने के कारण आग लगी, लेकिन अब अग्निशन विभाग ने इस आशंका को खारिज कर दिया और कहा कि वहां एक बैग मिला है. उसके मुताबिक फॉरेंसिक दल विस्फोट की असली वजह का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

अधिकारियों के अनुसार घायल लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया जिनमें रेस्तंरा के दो कर्मी और सात ग्राहक शामिल हैं. बम नि्क्रिरय दस्ता और फॉरेंसिक दल विस्फोट की सटीक वजह का पता लगाने के लिए मौके पर हैं क्योंकि पुलिस को अब संदेह है कि रेस्तरां में रखे एक बैग में धमाका हुआ. यह पता लगाने के लिए सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है कि रामेश्वरम कैफे एवं उसके आसपास कोई संदिग्ध गतिविधि तो नहीं हुई थी. रामेश्वरम कैफे रेस्तरां में विस्फोट हुआ.

कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक आलोक मोहन, बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त बी दयानंद एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी रेस्तरां का निरीक्षण कर रहे हैं. रेस्तरां को सुरक्षार्किमयों ने अपने घेरे में ले लिया है. पुलिस महानिदेशक ने बताया कि राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) और खुफिया ब्यूरो (आईबी) के अधिकारियों को इस घटना के बारे में सूचित कर दिया गया है.

कर्नाटक राज्य अग्निशमन एवं आपात सेवाएं विभाग के निदेशक टी एन शिवशंकर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”दिन में एक बजकर आठ मिनट पर कैफे में एलपीजी रिसाव के बारे में अग्निशमन विभाग के पास फोन आया. जब हमारे अधिकारी मौके पर पहुंचे तब वहां आग या धुंआ नहीं था. इस रेस्तरां में एक बैग में धमाका हुआ था, यह बैग एक महिला के पीछे रखा हुआ था जो छह अन्य ग्राहकों के साथ वहां बैठी थी. संदेह है कि बैग में रखी किसी वस्तु की वजह से यह विस्फोट हुआ.” उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह बैग किसका था.

गैस सिलेंडर रिसाव की आशंका से इनकार करते हुए उन्होंने कहा, ” मैंने अपने अधिकारियों के दल के साथ घटनास्थल का निरीक्षण किया. लेकिन गैस सिलेंडर से रिसाव का कोई संकेत नहीं मिला. हमने जांच की. रसोई में रखे दूसरे एलपीजी गैस सिलेंडर का भी निरीक्षण किया गया और उससे भी कोई रिसाव नहीं हुआ. दूसरा सिलेंडर चाय और कॉफी के लिए इस्तेमाल किया जाता था. हमारी प्रारंभिक जांच के मुताबिक घटनास्थल पर किसी सिलेंडर से गैस रिसाव का संकेत नजर नहीं आया.” निदेशक ने कहा कि सात ग्राहकों समेत कुल नौ लोग घायल हुए हैं जिनमें वह महिला भी है जो बैग के समीप बैठी थी. वह गंभीर रूप से घायल हुई है. उन्होंने कहा कि इस महिला का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

यह कैफे व्हाइटफील्ड के ब्रुकफील्ड इलाके में है जो एक प्रमुख कारोबारी एवं प्रौद्योगिकी केंद्र है. आम तौर पर इस कैफे में आसपास के कार्यालयों से बड़ी संख्या में कर्मी भोजनावकाश के दौरान पहुंचते हैं. एक चश्मदीद एडिसन ने कहा, ” मैं अपनी बारी के इंतजार में कैफे के बाहर खड़ा था तभी हमने एक तेज आवाज… सुनी. हम डर गये लेकिन हमें पता नहीं चला कि दरसअल हुआ क्या. उस समय वहां करीब 35-40 लोग थे. वे सभी बाहर भागने लगे और चारों तरफ अफरा-तफरी फैल गयी. वे कहने लगे कि सिंलेंडर धमाका हुआ है.

लेकिन हमें पता नहीं कि दरअसल हुआ क्या है.” नजदीक के एक निजी कंपनी में काम करने वाले अमृत ने कहा, ”मैं ऑर्डर देने के बाद कैफे के बाहर इंतजार कर रहा था और उसी बीच धमाका हो गया… हमने देखा कि चार लोग घायल हो गये. कुछ ही देर में एंबुलेंस और दमकल गाड़ी पहुंच गयी. पुलिस के दल आ गये. वे लोगों को बचाने लगे.” पुलिस ने कहा कि वह सभी कोणों से जांच कर रही है.

कैफे में हुआ धमाका बम विस्फोट है, इसमें संलिप्त लोगों को ढूंढ निकालेंगे : कर्नाटक पुलिस महानिदेशक

कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आलोक मोहन ने बेंगलुरु के एक लोकप्रिय रेस्तरां रामेश्वरम कैफे में शुक्रवार को हुए धमाके को ‘बम विस्फोट’ बताते हुए कहा कि जांच जारी है और इसमें संलिप्त लोगों को ढूंढ निकाला जाएगा. डीजीपी ने घटनास्थल का दौरा किया और कहा, ”दोपहर एक बजे (कैफे में) बम विस्फोट हुआ, जिसमें नौ लोग घायल हुए हैं, किसी की हालत गंभीर नहीं है. हम जांच कर रहे हैं. एफएसएल (फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला) दल पहुंच गये हैं और वे जांच कर रहे हैं. नगर पुलिस आयुक्त और अन्य अधिकारी घटनास्थल पर हैं. हम निश्चित रूप से पता लगा लेंगे कि यह किसने किया.”

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि किसी को भी गंभीर चोटें नहीं आई हैं और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि घायलों में कैफे के कर्मी और ग्राहक, दोनों शामिल हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या विस्फोट में ‘आईईडी’ का इस्तेमाल किया गया, उन्होंने कहा, ”हम जांच कर रहे हैं. एफएसएल दल द्वारा नमूने एकत्र करने के बाद हम इसकी पड़ताल करेंगे.” पुलिस महानिदेशक ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और गृह मंत्री जी. परमेश्वर से बात की तथा घटना की सूचना उनसे साझा की.

घटनास्थल पर कुछ बैटरी बरामद होने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि एफएसएल दल के जांच करने के बाद स्पष्टता आएगी.
मोहन ने यह भी कहा कि घटना के बारे में सूचना राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) और खुफिया ब्यूरो (आईबी) को दी जा चुकी है.

Related Articles

Back to top button