शोपियां में मुठभेड़ में चार आतंकवादी ढेर, मौके पर जाते वक्त हादसे में तीन सैनिकों की मौत

श्रीनगर. जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में बृहस्पतिवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के चार आतंकवादी मारे गये, वहीं मुठभेड़ स्थल पर जाते वक्त सड़क दुर्घटना में सेना के तीन जवानों की मृत्यु हो गयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शोपियां के जÞैनापोरा इलाके के बडिगाम में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर सुरक्षा बलों ने घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया. उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी और मुठभेड़ शुरू हो गयी.

अधिकारी ने कहा कि मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गये. अधिकारी ने मारे गये आतंकवादियों की पहचान जैनापोरा के हेफखुरी के रहने वाले आकिब फारूक ठोकर और वसीम अहमद ठोकर तथा सुगान के रहने वाले फारूक अहमद भट और शौकीन अहमद मीर के रूप में की है.

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने कहा कि मारे गये आतंकवादी प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य थे. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज मुठभेड़ में मारे गये लश्कर के आतंकवादी शोपियां और उससे लगे पुलवामा के इलाकों में सक्रिय थे. वे राज्य से बाहर के श्रमिकों पर हमलों समेत छह आतंकवादी घटनाओं में शामिल थे. पुलवामा के ऐजाज समेत उनके अन्य साथियों की तलाश जारी है और उन्हें जल्द धर-दबोचा जाएगा.’’ इस बीच श्रीनगर में रक्षा प्रवक्ता कर्नल इमरोन मुसावी ने बताया कि मुठभेड़ स्थल के लिए जाते वक्त सेना की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार तीन जवानों की मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गये.

उन्होंने कहा, ‘‘गीली सड़क होने के कारण चालक का वाहन से नियंत्रण खो गया और गाड़ी सड़क से फिसल गयी. आठ घायल जवानों को जिला अस्पताल शोपियां पहुंचाया गया जिनमें से दो को मृत घोषित कर दिया गया.’’ कर्नल मुसावी ने कहा, ‘‘एक सैनिक को मामूली चोट आई और उसे जिला अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है. पांच अन्य घायलों को 92 बेस अस्पताल, श्रीनगर भेजा गया जहां एक और जवान की मौत हो गयी. चार सैनिक इस समय 92 बेस अस्पताल में हैं और उनका इलाज चल रहा है.’’ अधिकारियों ने पुलिस रिकॉर्ड का हवाला देते हुए कहा कि मारे गये आतंकवादी कई आतंकवादी घटनाओं में शामिल समूहों का हिस्सा थे जिनमें पुलिस और सुरक्षा बलों पर हमले तथा आम नागरिकों पर अत्याचार शामिल हैं.

आकिब फारूक ठोकर मुर्रान में तैनात जम्मू कश्मीर बैंक के गार्ड अब्दुल हमीद वानी की 12 बोर की राइफल छीनने में शामिल थ. वह नौपोरा और यादर में आम नागरिकों पर हमलों में भी शामिल था. पुलिस महानिरीक्षक ने बिना किसी बड़े नुकसान के सफल आतंकवाद निरोधक अभियान चलाने के लिए संयुक्त बलों को बधाई दी.

Related Articles

Back to top button