साजिद खान के खिलाफ केंद्र को पत्र लिखने के बाद से बलात्कार की धमकियां मिल रही हैं: मालीवाल

नयी दिल्ली. दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने बुधवार को आरोप लगाया कि जब से उन्होंने फिल्मकार साजिद खान को रिएलिटी शो ‘बिग बॉस’ से बाहर निकालने की मांग करने के लिए केंद्र को पत्र लिखा है, तब से उन्हें बलात्कार की धमकियां मिल रही हैं.

मालीवाल ने इस संबंध में दिल्ली पुलिस के साइबर अपराध प्रकोष्ठ से शिकायत की कि जब से उन्होंने यह मामला उठाया है, उन्हें सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम के जरिए बलात्कार की धमकियां मिल रही हैं. डीसीडब्ल्यू प्रमुख ने इस मामले में तत्काल प्राथमिकी दर्ज करने और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की है. मालीवाल ने 10 अक्टूबर को पत्र लिखकर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से कहा था कि कई महिलाओं ने ‘मी टू’ मुहिम के दौरान साजिद खान के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे.

वर्ष 2018 में ‘मी टू’ मुहिम के दौरान 10 से अधिक अभिनेत्रियों, मॉडल और पत्रकारों ने साजिद खान के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे, जिसके बाद साजिद को इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर्स एसोसिएशन से निलंबित कर दिया गया था और एक साल के लिए उनके फिल्मों के निर्देशन पर रोक लगा दी गई थी. आयोग ने कहा कि हालांकि, हाल में साजिद की छवि को ‘साफ करने’ के एक स्पष्ट प्रयास में उन्हें लोकप्रिय टीवी शो बिग बॉस में प्रतिभागी बना दिया गया है.

दिल्ली महिला आयोग ने कहा कि जब से आयोग ने इस संबंध में 10 अक्टूबर से कार्रवाई शुरू की है, डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल के इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई पुरुषों ने उन्हें बलात्कार की धमकी दी है. मालीवाल ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से “तत्काल” कार्रवाई करने और खान को शो से हटाने तथा उन्हें स्थायी रूप से प्रतिबंधित करने की भी अपील की है.

उन्होंने कहा, “मुझे ‘मी टू’ पीड़ितों की आवाज का समर्थन करने के लिए बलात्कार की धमकी मिल रही है. स्पष्ट रूप से, ये आयोग को डराने और उसके वैधानिक कार्य को विफल करने के प्रयास हैं. मैंने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.” मालीवाल ने कहा, “इस सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए और ऐसे अपराधियों को गिरफ्तार करने तथा तुरंत सलाखों के पीछे डालने की जरूरत है.

अगर मुझे अपना काम करने के लिए बलात्कार की धमकियों का सामना करना पड़ सकता है, तो कल्पना करें कि ‘मी टू’ मुहिम की पीड़ितों ने वर्षों से कितनी समस्याओं का सामना किया होगा. मनोरंजन उद्योग में अपने दबदबे का आनंद लेने वाले पुरुषों को उनके अपराधों से बचने की अनुमति नहीं दी जा सकती. मैं केंद्रीय मंत्री से इस संबंध में तत्काल कार्रवाई करने और साजिद खान को बिग बॉस से हटाने तथा स्थायी रूप से उन्हें प्रतिबंधित करने की अपील करती हूं.”

Related Articles

Back to top button