राजधानी दिल्ली व एनसीआर में तेज बारिश शुरू, गर्मी से मिली राहत…

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व एनसीआर में तेज बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। जानकारी के अनुसार, करीब देर रात 12 बजे के बाद तेज बारिश शुरू हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इससे पहले आज पूरे दिन मौमस में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता रहा है।बता दें कि धूल का गुबार दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को भी बना रहा। खासतौर पर सुबह के वक्त स्थिति यह रही कि कई बार अंधेरा सा छा गया।

धूल प्रदूषण के चलते ही दृश्यता का स्तर प्रभावित हुआ तो वायु गुणवत्ता पर भी काफी असर देखने को मिला। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को हल्की वर्षा भी हो सकती है। इससे पहले मंगलवार के बाद बुधवार को भी दिल्लीवासी जब सुबह सोकर उठे तो बाहर धूल भरी तेज हवा चल रही थी। इस दौरान कई बार काली घटा छाई और अंधेरा सा हो गया।

कहीं कहीं बूंदाबांदी भी हुई। बाद में धूप खिली और दिन चढऩे के साथ साथ और तेज हुई, तब ही वातावरण में धूल का असर कम हुआ। बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 41.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हवा में नमी का स्तर 27 से 62 प्रतिशत रहा। सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस की दृष्टि से स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स जबकि सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस की दृष्टि से पीतमपुरा दिल्ली के सबसे गर्म इलाके रहे। धूल प्रदूषण के चलते सुबह के समय एयरपोर्ट पर दृश्यता का स्तर महज 1500 मीटर तक दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को भी दिल्ली में तेज हवाएं चलेंगी। आसमान में बादल छाए रहेंगे।

कुछ जगहों पर हल्की वर्षा हो सकती है। अगले कुछ दिन तक तेज हवाओं के चलने का सिलसिला जारी रहेगा। आगामी रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक जा सकता है। सोमवार और मंगलवार को फिर हल्की वर्षा होने की संभावना जताई गई है। 19 को तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है

जबकि 23 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है धूल भरी हवाओं के कारण बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की वायु गुणवत्ता भी रेड जोन में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार सुबह नौ बजे दिल्ली का एक्यूआई 395 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी में आता है।

Related Articles

Back to top button