अगर भाजपा तीसरी बार सत्ता में आई तो देश खतरे में पड़ जाएगा : पिनराई विजयन

कन्नूर(केरल). केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने रविवार को चेतावनी दी कि अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तीसरी बार सत्ता में आती है तो देश ‘निश्चित तौर पर खतरे में’पड़ जाएगा और उसके बाद अफसोस करने का कोई तुक नहीं होगा. भाजपा शासित केंद्र सरकार के साथ-साथ राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) पर हमला करते हुए विजयन ने आरोप लगाया कि वे देश की विविधिता को नष्ट करने और राष्ट्र को धर्म के आधार पर निर्मित करने की कोशिश कर रहे हैं.

केरल के मुख्यमंत्री ने दावा किया कि देश में गाय, भोजन की पसंद और नागरिकों के एक समूह को देश के दुश्मन के तौर पर प्रस्तुत करने के आधार पर सांप्रदायिक झड़पें हो रही हैं. उन्होंने कहा कि धर्म, जाति और नस्ल से परे प्रत्येक व्यक्ति कानून के समान संरक्षण का अधिकारी है लेकिन इसे देश में बदला जा रहा है. उत्तरी केरल के जिले कन्नूर में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सब ने अल्पसंख्यक समुदायों में भय और आशंका पैदा की है.

उन्होंने कहा, ”अगर भाजपा तीसरी बार सत्ता में आती है तो देश निश्चित तौर पर खतरे में पड़ जाएगा और तब अफसोस करने का कोई तुक नहीं होगा.” विजयन ने कहा, ” देश को इस तथ्य का एहसास हो गया है और जनता की राय है कि इस खतरे से बचना होगा . इसलिए, धर्मनिरपेक्ष सोच वाले समूहों और लोगों का एकीकृत मोर्चा बनाया गया और सुनिश्चित किया जा रहा है कि वह (भाजपा) तीसरी बार सत्ता में न आए.”

उन्होंने कहा कि भाजपा को भी एहसास हो गया है कि तीसरी बार सत्ता में वापसी शायद संभव नहीं हो. विजयन ने कहा, ”इस एहसास ने उसे कुछ खतरनाक कदम उठाने को मजबूर किया जो हाल की कुछ घटनाओं से इंगित होता है.” उन्होंने कहा कि विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों द्वारा विपक्षी पार्टियों द्वारा शासित चार राज्यों में की गई हालिया छापेमारी ”दिखाती है कि भाजपा कैसे बदली हुई परिस्थितियों में प्रतिक्रिया करती है.” मुख्यमंत्री ने कहा, ”ऐसी और कार्रवाई की उनसे उम्मीद है लेकिन यह लोगों के मन को बदलने के लिए काफी नहीं होगा. भाजपा को हराने के लिए एकीकृत मोर्चा मजबूत है और इसे और मजबूत करने की जरूरत है.”

Related Articles

Back to top button