यह सिर्फ विराट नहीं, भारत के लिए टी20 में खेली गयी सर्वश्रेष्ठ पारी: रोहित

मेलबर्न/नयी दिल्ली. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 विश्व कप में पाकिस्तान पर जीत के बाद रविवार को यहां विराट कोहली की 82 रन (नाबाद) की पारी को इस प्रारूप में देश के लिए खेली गयी सर्वश्रेष्ठ पारी करार दिया. कोहली लंबे समय तक लय में नहीं थे लेकिन ब्रेक से वापसी के बाद एशिया कप से उनके बल्ले से लगातार रन निकल रहे है. भारतीय कप्तान को कभी भी कोहली की बल्लेबाजी पर संदेह नहीं था.

रोहित ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हाँ, मुझे लगता है कि यह उनकी सर्वश्रेष्ठ टी20 पारी है. हम जिस तरह की परिस्थितियों में थे उससे निकल कर जीत दर्ज करने से मुझे  लगता है कि यह कोहली ही नहीं बल्कि भारत के लिए खेली गयी सर्वश्रेष्ठ पारियों (टी20) में से एक होनी चाहिये.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैच के 13वें ओवर में हमें 100 के करीब रनों की जरूरत थी. हम मैच में काफी पीछे चल रहे थे और जरूरी रन गति लगातार बढ़ रहा था. उन परिस्थितियों से बाहर निकल कर इस लक्ष्य का पीछा करना विराट ने शानदार बल्लेबाजी की. जाहिर है कि हार्दिक ने भी अपनी भूमिका अच्छे से निभाई.’’ कोहली और हार्दिक दोनों को टी20 क्रिकेट में कई करीबी मैचों में भारत और अपनी आईपीएल टीमों को जीत दिलायी है. कप्तान ने हार्दिक के प्रयास की भी तारीफ की.

उन्होंने कहा, ‘‘  मेरा मानना है कि दोनों ने कमाल की बल्लेबाजी की. ये ऐसे खिलाड़ी है जो लंबे समय से टीम के लिए दबाव में खेलते रहे है. उन्हें पता था कि उस तरह की स्थिति को कैसे संभालना है,और उन्होंने उस स्थिति से बहुत अच्छे तरीके से निपटा.’’ रोहित ने इस मौके पर कहा कि कोहली की फॉर्म कभी खराब नहीं थी वह 30-40 रन की पारी को बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहे थे. उनके प्रशंसकों को इतनी उम्मीदें रहती है कि वह इसके बारे में बात करने लगते है.

रोहित ने कहा, ‘‘ विराट के बारे में ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं लगता कि वह फॉर्म या किसी चीज से जूझ रहे थे. वह लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे.  उनसे हमेशा बहुत अधिक उम्मीदें रहती है. वह लगातार 30 – 40 रन बना रहे थे लेकिन फिर भी लोग उनके बारे में बातें कर रहे थे.’’ रोहित ने कहा कि हारिस रउफ के 19वें ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर कोहली ने मैच का रूख काफी हद तक हमारी तरफ कर दिया था.

उन्होंने कोहली और हार्दिक की 113 रन की साझेदारी की तारीफ करते हुए कहा, ‘‘ मैंने इस प्रारूप में जितनी भी साझेदारियां देखी है यह उनमें से सर्वश्रेष्ठ है. इस दौरान कोहली अद्भुत रहे.  रउफ की गेंदों पर लगातार दो छक्कों को मैं मैच का रूख पलटने वाला नहीं कहूंगा लेकिन यहां से मैच हमारी पकड़ में आ गया.’’

डिजिटल मंच पर भारत-पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप मैच 1.8 करोड़ से अधिक लोगों ने देखा

डिजिटल स्ट्रींिमग मंच ‘डिज्नी प्लस हॉटस्टार’ पर रविवार को 1.8 करोड़ से अधिक दर्शकों ने भारत-पाकिस्तान टी20 विश्व कप मैच का लुत्फ उठाया. यह मैच भारत में स्टार स्पोर्ट्स टीवी पर प्रसारित किया गया था, हालांकि, टीवी दर्शकों की संख्या का पता एक सप्ताह बाद तब चल पाएगा, जब ‘ब्रॉडकास्ट आॅडियंस रिसर्च काउंसिल’ (बार्क) की ओर से आंकड़े जारी किए जाएंगे.

एक सूत्र ने कहा कि डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐप पर, जहां मैच का सीधा प्रसारण किया गया, 1.8 करोड़ से अधिक दर्शकों ने मैच का लुत्फ उठाया और इसने एशिया कप में दोनों टीमों के बीच दर्ज किए गए 1.4 करोड़ के पिछले रिकॉर्ड को पछाड़ते हुए नया रिकॉर्ड बनाया.
भारतीय टीम के भुवनेश्वर कुमार ने जब पहली गेंद डाली, तो उस समय डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐप पर 36 लाख दर्शक दर्ज किए गए. वहीं, पाकिस्तान की पारी समाप्त होने तक 1.1 करोड़ लोग ऐप पर मैच का सीध प्रसारण देख रहे थे. जानकारी के मुताबिक, जब मैच भारत के पक्ष में समाप्त हुआ तो यह संख्या रिकॉर्ड 1.8 करोड़ तक पहुंच गई थी.

कोहली ने अपने कौशल का उत्कृष्ट नमूना पेश किया: बाबर
अक्सर बाबर आजम की तुलना विराट कोहली से की जाती है और इसमें कोई संदेह नहीं कि दोनों ही क्रिकेट जगत के अग्रणी बल्लेबाज हैं. लेकिन रविवार को पाकिस्तानी कप्तान भी कोहली से खौफ खा गए, जिन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत को टी20 विश्व कप में यादगार जीत दिलाई. कोहली की पारी ने ही दोनों टीमों के बीच अंतर पैदा किया.

बाबर ने पाकिस्तान की हार के बाद कहा,‘‘ हमारे गेंदबाजों ने पहले 10 ओवरों में बेजोड़ प्रदर्शन किया. विराट और हार्दिक ने जिस तरह से मैच का अंत किया श्रेय उन्हें जाता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘विराट कोहली ने आज अपने कौशल का उत्कृष्ट नमूना पेश किया. यह करीबी मुकाबला था और दर्शकों ने इसका भरपूर आनंद लिया.’’ पाकिस्तानी कप्तान ने कहा,‘‘ पाकिस्तान बनाम भारत मैच में हमेशा अतिरिक्त दबाव होता है और आप जितनी जल्दी इस से बाहर निकलते हैं उतना बेहतर होता है. इसलिए तो वह बड़ा खिलाड़ी है. उस पर दबाव था लेकिन उसने इससे उबर कर पारी को संवारा. उन्होंने जिस तरह से साझेदारी निभाई वह मैच का र्टिनंग प्वाइंट रहा.’’

उन्होंने कहा,‘‘ इस पारी से उनका काफी आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप जब इस तरह के मैचों में जीत दर्ज करते हैं तो बहुत अच्छा लगता है.’’ बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज को 20वां ओवर देने के बारे में बाबर ने कहा,‘‘ जब कोहली और पंड्या साझेदारी निभा रहे थे तो हमें विकेट की तलाश थी और मुझे लगा ऐसे मे दबाव बनाने के लिए अपने मुख्य गेंदबाज को गेंद सौंपनी चाहिए.’’ उन्होंने कहा,‘‘ लेकिन हमारी यह रणनीति नहीं चल पाई जैसा कि हमने सोचा था. नवाज इससे सबक लेगा और जब वह अगली बार इस तरह की परिस्थिति का सामना करेगा तो उसे पता होगा उसे क्या करना है .’’

Related Articles

Back to top button