जापान के प्रधानमंत्री ने शिंजो आबे की मृत्यु के लिए पुलिस को जिम्मेदार ठहराया

तोक्यो. जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने पूर्व नेता शिंजो आबे की मृत्यु के लिए पर्याप्त पुलिस सुरक्षा नहीं होने को बृहस्पतिवार को जिम्मेदार ठहराया. जापान के सबसे प्रभावशाली नेताओं में शुमार आबे की शुक्रवार को एक चुनावी सभा के दौरान भाषण देते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. गोलीबारी की तस्वीरों और वीडियो से पता चलता है कि बंदूकधारी चुनावी सभा में आबे के करीब आया हुआ था.

किशिदा ने कहा कि राष्ट्रीय जन सुरक्षा आयोग और राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या गलत हुआ और वे आवश्यक कदम उठायेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि सुरक्षा उपायों में समस्याएं थीं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनसे अन्य देशों के उदाहरणों का अध्ययन करते हुए, विस्तृत जांच करने और कमियों को दूर करने आग्रह करता हूं.’’ उन्होंने इस साल के अंत में आबे के सम्मान में एक कार्यक्रम आयोजित करने संबंधी योजना की भी घोषणा की.

पुलिस ने घटनास्थल पर ही हमलावर तेत्सुया यामागामी (41) को पकड़ लिया था. वह जापान की नौसेना का पूर्व सदस्य है. मीडिया की खबरों में कहा गया है कि उसने जांचकर्ताओं को बताया कि आबे और एक धार्मिक समूह के बीच संबंधों की अफवाह के कारण उसके मन में नफरत पैदा हो गई थी और यही कारण था कि उसने पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या कर दी थी.

Related Articles

Back to top button