जेईई-मेन : परीक्षा के पहले संस्करण में 23 उम्मीदवारों ने 100 अंक हासिल किए

नयी दिल्ली. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन में 23 उम्मीदवारों ने पूरे 100 अंक हासिल किए हैं जिनमें से अधिकतम प्रतिभागी तेलंगाना से हैं. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को यह घोषणा की. इस महत्वपूर्ण परीक्षा के पहले संस्करण में 11.70 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे.

जिन प्रतिभागियों ने 100 एनटीए स्कोर हासिल किए उनमें से सात तेलंगाना से, दो हरियाणा से, तीन-तीन आंध्र प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र से, दो दिल्ली से और एक-एक गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु से हैं. एनटीए अधिकारियों के अनुसार, एनटीए स्कोर सामान्य तरीके से प्राप्त अंकों के प्रतिशत के समान नहीं होते हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ”एनटीए स्कोर समूचे बहु-सत्रीय प्रश्नपत्रों में सामान्य अंक होते हैं और यह एक सत्र में परीक्षा में शामिल हुए सभी लोगों के सापेक्ष प्रदर्शन पर आधारित होते हैं. प्राप्त अंकों को प्रत्येक सत्र के परीक्षार्थियों के लिए 100 से शून्य तक के पैमाने में बदल दिया जाता है.” अधिकारियों के अनुसार, जमीनी स्तर पर परीक्षा के सुचारू संचालन की निगरानी और सुविधा के लिए एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया था.

अधिकारी ने कहा, ”दो राष्ट्रीय समन्वयक, 18 क्षेत्रीय समन्वयक, 303 शहर समन्वयक, 1,083 पर्यवेक्षक, 150 तकनीकी पर्यवेक्षक और 162 उप पर्यवेक्षक तैनात किए गए थे. परीक्षा में कदाचार को रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी निगरानी की गई थी.” उन्होंने बताया कि परीक्षा में किसी भी तरह से नकल को रोकने के लिए कई उपाय किए गए थे. परीक्षा असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी.

परीक्षा भारत के बाहर मनामा, दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, कुवैत सिटी, कुआलालंपुर, लागोस/अबुजा, कोलंबो, जकार्ता, मॉस्को, ओटावा, पोर्ट लुइस, बैंकॉक और वाशिंगटन में भी आयोजित की गई थी. परीक्षा पहली बार अबू धाबी, हांगकांग और ओस्लो में आयोजित की गई थी.

परीक्षा का पहला संस्करण जनवरी-फरवरी में आयोजित किया गया था और दूसरा संस्करण अप्रैल में आयोजित होने वाला है. जेईई-मेन प्रश्नपत्र एक और प्रश्नपत्र दो के परिणामों के आधार पर उम्मीदवारों को जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए चुना जाएगा जो 23 प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश पाने के लिए एकमात्र परीक्षा है.

Related Articles

Back to top button