कर्नाटक ने सांप्रदायिक राजनीति को नकार कर विकास की राजनीति को चुना: गहलोत

जयपुर/लखनऊ/चेन्नई/गुवाहाटी. राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के अब तक के रुझानों में कांग्रेस की निर्णायक बढ़त पर प्रतिक्रिया जताते हुए शनिवार को कहा कि कर्नाटक ने सांप्रदायिक राजनीति को नकार कर विकास की राजनीति को चुना है. गहलोत ने कहा कि आने वाले राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनाव में भी इसकी पुनरावृत्ति होगी. इन राज्यों में भी इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं.

कर्नाटक में नये महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, वैमनस्य के खिलाफ सख्त जनादेश – अखिलेश
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की बढ़त पर समाजवादी पार्टी (सपा) मुखिया अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को कठघरे में खड़ा करते हुए शनिवार को कहा कि ये नये सकारात्मक भारत का महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार एवं वैमनस्य के खिलाफ सख्त जनादेश है.

यादव ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कर्नाटक का संदेश ये है कि भाजपा की नकारात्मक, सांप्रदायिक, भ्रष्टाचारी, अमीरोन्मुखी, महिला-युवा विरोधी, सामाजिक-बंटवारे, झूठे प्रचारवाली, व्यक्तिवादी राजनीति का ‘अंतकाल’ शुरू हो गया है. ये नये सकारात्मक भारत का महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार एवं वैमनस्य के खिलाफ सख्त जनादेश है.’’.

‘द्रविड़ क्षेत्र’ से भाजपा का सफाया हो गया :स्टालिन ; कांग्रेस नेताओं को बधाई दी
द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के अध्यक्ष एम. के. स्टालिन ने शनिवार को कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ‘द्रविड़ क्षेत्र’ में सत्ता से बाहर हो गई. साथ ही, उन्होंने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव जीतने के लिए समान विचारधारा वाले दलों को एकजुट होना चाहिए.

उन्होंने इस शानदार जीत के लिए कांग्रेस पार्टी को बधाई देते हुए कहा, ‘‘राहुल गांधी को अनुचित तरीके से संसद की सदस्यता से अयोग्य किये जाने, शीर्ष जांच एजेंसियों का राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ इस्तेमाल किये जाने, हिंदी भाषा को थोपा जाना, भष्टाचार के मुद्दों पर कर्नाटक के लोगों ने मतदान किया. उन्होंने भाजपा की बदले की राजनीति को उपयुक्त जवाब देकर कन्नडिगा सम्मान को कायम रखा.’’. उन्होंने कहा, ‘‘आपने विभाजनकारी ताकतों को खारिज करने के लिए कर्नाटक के लोगों पर विश्वास किया, जिन्होंने बदले में आप पर विश्वास जता कर एकजुटता से जवाब दिया. सिर्फ जीत के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी जीत के तरीके के लिए भी बधाई.’’

कर्नाटक चुनाव के नतीजे प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की ‘नैतिक हार’ :असम जातीय परिषद
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के जीत हासिल करने पर यहां असम जातीय परिषद (एजेपी) ने शनिवार को कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की ‘नैतिक हार’ है, जो दक्षिण भारत के इस राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चुनाव प्रचार का नेतृत्व कर रहे थे. एजेपी अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई ने कांग्रेस को बधाई देते हुए कहा, ‘‘दक्षिणी राज्य के लोगों ने तेजी से बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ वोट दिया.’’.

Related Articles

Back to top button