मोदी के खिलाफ टिप्पणी पर नड्डा ने मीसा की निंदा की, कहा: ‘इंडी’ के आधे नेता जेल में, तो आधे ‘बेल’ पर

सीधी/छिंदवाड़ा. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख जे पी नड्डा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ जेल संबंधी टिप्पणी करने पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की नेता मीसा भारती पर निशाना साधा और दावा किया कि ‘इंडी’ ब्लॉक के आधे नेता भ्रष्टाचार के मामलों में या तो जेल में हैं या जमानत पर बाहर हैं. उन्होंने यह भी कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में अपनी हार को देखकर विपक्षी गठबंधन बौखला गया है.

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती ने हाल में बिहार के पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में एक सार्वजनिक बैठक के दौरान केंद्र पर हमला किया, जहां से वह अपनी पार्टी की उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं. मीसा भारती ने कहा कि अगर विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आया तो प्रधानमंत्री मोदी सलाखों के पीछे होंगे.

नड्डा ने आज यहां एक चुनावी सभा में कहा, ”इंडी गठबंधन के आधे नेता भ्रष्टाचार के मामलों में या तो जेल में हैं या जमानत पर हैं. क्या आप ऐसे लोगों को सरकार सौंपना चाहते हैं? इंडी गठबंधन हताश हो गया है क्योंकि उसके नेताओं को एहसास हो गया है कि उनकी हार आसन्न है. वे एक हारी हुई लड़ाई लड़ रहे हैं और हताशा में मोदीजी को गालियां दे रहे हैं.ह्व उन्होंने कहा, ” कल मीसा भारती ने कहा कि अगर उनकी सरकार आएगी तो मोदी जी को जेल भेज दिया जाएगा. मोदी जी ने बिना किसी दोष के 12 वर्षों तक गुजरात के मुख्यमंत्री और 10 वर्षों तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया. उन्होंने देश को परिवार मानकर सेवा की लेकिन लालू यादव की बेटी मीसा भारती इस तरह की भाषा का इस्तेमाल कर रही हैं.”

उन्होंने सभा में मौजूद लोगों से सवाल किया, “लालू यादव जमानत पर हैं कि नहीं? उनकी पत्नी राबड़ी जमानत पर हैं कि नहीं? उनका परिवार भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहा है कि नहीं – नौकरी के बदले जमीन घोटाला, चारा घोटाला उनके हैं कि नहीं – इस तरह के लोग यह भाषा बोल रहे हैं. क्या आप सभी इस प्रकार की भाषा को स्वीकार करते हैं?ह्व उन्होंने दावा किया कि लोग प्रधानमंत्री मोदी के पीछे मजबूती से खड़े हैं.

उन्होंने कहा, ”यह विपक्षी गठबंधन दो कारणों से अस्तित्व में आया – मोदी कहते हैं- भ्रष्टाचार मिटाओ, लेकिन वे (विपक्षी नेता) कहते हैं कि भ्रष्टाचारियों को बचाओ. ये सभी भ्रष्ट लोग एक साथ आ गए हैं…एक तरह के पंख के पक्षी एक साथ झुंड में आते हैं. दूसरी बात ये कि ये पार्टियां अपने परिवार को बचाने के लिए एक साथ आए हैं.” विपक्ष पर हमला करते हुए, नड्डा ने आरोप लगाया कि समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव के नेतृत्व में एक लैपटॉप घोटाला हुआ था, लालू यादव को चारा घोटाले में दोषी ठहराया गया था, जबकि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार के मंत्रियों द्वारा शिक्षक भर्ती घोटाला किया गया था. नड्डा ने आरोप लगाया कि राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री भर्ती घोटाले में शामिल थे और केसीआर (के.चंद्रशेखर राव) और के टी आर (के.टी. रामाराव) (भारत राष्ट्र समिति के) ने शराब घोटाला किया.

नड्डा ने लोगों से सवाल किया, “दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शराब घोटाले में जेल में हैं, झामुमो भूमि घोटाले में शामिल था. क्या राहुल गांधी और सोनिया गांधी जमानत पर बाहर नहीं हैं? क्या पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति जमानत पर बाहर नहीं हैं? इनमें से आधे (विपक्षी) नेता जेल में हैं. क्या आप ऐसे लोगों को शासन सौंपेंगे.” नड्डा ने कहा कि भाजपा के खिलाफ खड़ी ज्यादातर पार्टियां पारिवारिक इकाइयां हैं और उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस के अब्दुल्ला, चौटाला (आईएनएलडी), बादल (शिअद), अखिलेश यादव (सपा), लालू यादव (राजद), एनसीपी (एसपी) के शरद पवार और सुप्रिया सुले, द्रमुक के एमके स्टालिन और उनके बेटे उदयनिधि के साथ-साथ शिवसेना (यूबीटी) के उद्धव और आदित्य ठाकरे का उदाहरण दिया.

नड्डा ने दावा किया कि एकमात्र पार्टी जो लोकतांत्रिक तरीके से चलती है वह भारतीय जनता पार्टी है. नड्डा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले संप्रग शासन के दौरान कोयला घोटाला, पनडुब्बी घोटाला, अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला, चीनी घोटाला, चावल घोटाला, राष्ट्रमंडल खेल (सीडब्ल्यूजी) घोटाला, 2जी और 3जी घोटाले जैसे कई घोटाले हुए. उन्होंने कहा, ” कांग्रेस के घोटालों ने तीनों लोकों को झकझोर कर रख दिया – आकाश, जमीन और भूमि के अंदर.”

भाजपा जाति जनगणना के खिलाफ नहीं, कांग्रेस समाज को बांटने के लिए कर रही मांग : नड्डा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में कहा कि भाजपा जाति जनगणना के खिलाफ नहीं है लेकिन कांग्रेस समाज को बांटने की कवायद करने में जुटी है. नड्डा ने जोर देकर कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार का ध्यान ‘ज्ञान’ या गरीब, युवा, अन्नदाता-किसान और नारी शक्ति (गरीब, युवा, किसान और महिलाएं) के सशक्तिकरण पर है, जिनकी प्रगति राष्ट्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा, ”हम जाति जनगणना के खिलाफ नहीं हैं लेकिन कांग्रेस लोगों को बांटने की कवायद में जुटी है. देश में जिस तरह से राजनीति की जा रही थी प्रधानमंत्री मोदी ने उसे बदल दिया है, जिससे विपक्षी दल बौखला गए हैं. पहले यह जाति, धर्म, क्षेत्र आदि पर आधारित था. कांग्रेस ने भाई को भाई के खिलाफ खड़ा कर दिया.” भाजपा अध्यक्ष ने कहा, “मोदी के नेतृत्व में विकास की राजनीति केंद्र में आ गई है. लोग विकास से जुड़ना चाहते हैं. राजनीति अब वोट बैंक और तुष्टीकरण पर नहीं बल्कि आपके रिपोर्ट कार्ड और जिम्मेदारियों को निभाने की क्षमता पर आधारित है.”

उन्होंने कहा कि मोदी ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण और पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए ‘वन रैंक वन पेंशन’ (ओआरओपी) लागू करने जैसे साहसिक फैसले लिए हैं. नड्डा ने कहा कि 2014 से पहले देश भ्रष्टाचार से त्रस्त था लेकिन अब ‘भारत दुनिया में एक गिड़गिड़ाने वाला राष्ट्र नहीं बल्कि एक अग्रणी राष्ट्र है’.

उन्होंने मोदी सरकार की सराहना करते हुए कहा, “भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जो ब्रिटेन से भी बड़ी है. मोदी के तीसरे कार्यकाल में भारत की अर्थव्यवस्था 2027 तक तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी. इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात छह गुना बढ. गया है, दवा निर्यात 138 प्रतिशत और पेट्रोकेमिकल निर्यात 108 प्रतिशत बढ. गया है.”

नड्डा ने कहा, ”मध्य प्रदेश में चौदह मेडिकल कॉलेज स्थापित किये जा रहे हैं. राज्य सरकार की लाडली बहना योजना महिलाओं को सशक्त बना रही है. मोदी सरकार ने महिला आरक्षण बिल पास कर दिया. अगले चुनाव नए अधिनियम के प्रावधानों के तहत आयोजित किए जाएंगे.” नड्डा ने दावा किया कि दूसरी ओर, कांग्रेस के नेतृत्व वाला ‘इंडिया’ गठबंधन भ्रष्टाचारियों और अपने परिवारों को बचाने के लिए एक साथ आया है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ का गढ. छिंदवाड़ा, 2019 के लोकसभा चुनावों में मध्य प्रदेश में विपक्षी पार्टी द्वारा जीती गई एकमात्र सीट है. प्रदेश की बाकी 28 सीटें भारतीय जनता पार्टी ने जीतीं. नड्डा ने भारी मतदान की अपील करते हुए कहा कि यह स्पष्ट है कि लोग इस बार एक स्थानीय नेता को चुनना चाहते हैं. कांग्रेस ने यहां से सिर्फ एक परिवार को ही टिकट दिया.

नड्डा ने कहा कि कमल नाथ और उनके (मौजूदा सांसद) बेटे नकुल नाथ, राहुल और प्रियंका गांधी की तरह ही वंशवादी राजनीति का प्रतिनिधित्व करते हैं. सिर्फ भाजपा में ही गरीब परिवार का बेटा प्रधानमंत्री बनता है. उन्होंने कहा कि यही बात मप्र के मुख्यमंत्री मोहन यादव और (वरिष्ठ नेता) कैलाश विजयवर्गीय पर भी लागू होती है. छिंदवाड़ा सीट पर मौजूदा सांसद नकुल नाथ का मुकाबला भाजपा के विवेक बंटी साहू से है.

Related Articles

Back to top button