विपक्षी गठबंधन साधारण पृष्ठभूमि से आने वाले और संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों का अपमान कर रहा: भाजपा

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल उतारे जाने के बाद विपक्ष पर निशाना साधते हुए मंगलवार को दावा किया कि ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ यानी ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं की, पिछड़े और साधारण पृष्ठभूमि से आने वाले और संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों का अपमान करने की परंपरा रही है.

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि धनखड़ एक साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं और उनकी जड़ें ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) समुदाय से जुड़ी हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि जिस तरह से उनका मजाक उड़ाया जा रहा है, वह दिखाता है कि ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के मन में संविधान और संसदीय मानदंडों के प्रति सम्मान नहीं के बराबर है और वे टकराव और व्यवधान के पक्ष में खड़े हैं.

संसद के दोनों सदनों से विपक्षी सदस्यों के निलंबन पर विरोध जताते हुए विपक्ष के सांसदों ने मंगलवार को संसद परिसर में प्रदर्शन किया और सदन की ‘मॉक कार्यवाही’ का आयोजन किया जिस दौरान तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल उतारी.

निलंबित सांसदों ने संसद के नए भवन के ‘मकर द्वार’ पर धरना दिया. इस दौरान तृणमूल कांग्रेस के लोकसभा सदस्य बनर्जी ने राज्यसभा की कार्यवाही के संचालन के दौरान सभापति जगदीप धनखड़ के बोलने की शैली की नकल उतारी. मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी खड़े थे और वह मोबाइल फोन से बनर्जी द्वारा धनखड़ की नकल उतारे जाने का वीडियो बनाते देखे गए.
पूनावाला ने कहा कि लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने एक बार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ‘राष्ट्रपत्नी’ कहकर उनका अपमान किया था.

उन्होंने कहा कि विपक्षी सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भी कई मौकों पर उपहास किया है और उनका अपमान किया है जबकि वह भी ओबीसी समुदाय से और एक विनम्र पृष्ठभूमि से हैं. चौधरी ने बाद में अपनी टिप्पणियों के लिए माफी मांगी थी. भाजपा नेता ने कहा कि गांधी को मोदी उपनाम वालों का अपमान करने के लिए एक अदालत ने दोषी भी ठहराया था. पूनावाला ने आरोप लगाया कि विपक्षी नेता संसद को बंधक बना रहे हैं और देश के बजाय अपने और अपनी पार्टियों के हितों को प्राथमिकता दे रहे हैं.

उन्होंने कहा, ”संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों का अपमान करने की उनकी पुरानी परंपरा रही है.” भाजपा प्रवक्ता ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि यहां तक कि वैश्विक एजेंसियों ने भी लोगों के बार-बार समर्थन के बाद ‘मोदी की गारंटी’ पर अपनी मुहर लगा दी है.

उन्होंने कहा कि इस सरकार के कार्यकाल में भारत की प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई है जबकि मध्यम वर्ग की आय चार गुना बढ़ गई है और सामाजिक कल्याण पर खर्च 6.6 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 22.4 लाख करोड़ रुपये हो गया है. उन्होंने कहा कि जीएसटी और प्रत्यक्ष कर संग्रह रिकॉर्ड गति से बढ़ा है. उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था कांग्रेस नीत संप्रग सरकार के कार्यकाल में जहां कमजोर स्थिति में थी वहीं यह बढ़कर आज शीर्ष पांच में पहुंच गई है.

पूनावाला ने कहा कि हाल के विधानसभा चुनावों के नतीजों ने एक बार फिर दिखाया है कि लोगों ने भ्रष्टाचार, कमीशनखोरी, वंशवाद और निजी महत्वाकांक्षाओं की विपक्ष की गारंटी को खारिज कर दिया है और भारत को विकसित बनाने के मोदी के दृष्टिकोण और मिशन का समर्थन किया है.

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी की जिसके अनुसार विवेकपूर्ण वृहद आर्थिक नीतियों से प्रेरित देश इस साल दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की राह पर है. ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक पर निशाना साधते हुए भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि इसके नेता एक-दूसरे से लड़ते रहे हैं और अब अपने दिलों में मतभेदों के बीच अपनी पार्टियों को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button