इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान को जीत के लिए 263 रन की जरूरत

रावलपिंडी. पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जीत के लिए मिले 343 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रविवार को चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 80 रन बनाकर ठोस शुरुआत की. पाकिस्तान को अब मैच के आखिरी दिन अधिकतम 90 ओवर में 263 रन की जरूरत है जबकि तीन मैचों की श्रृंखला में बढ़त लेने के लिए इंग्लैंड को आठ विकेट चाहिये.

स्टंप्स के समय पहली पारी के शतकवीर इमाम उल हक 60 गेंद में 43 रन और पदार्पण कर रहे सउद शकील 24 रन बनाकर क्रीज पर हैं. शकील को हालांकि आखिरी ओवर से पहले जीवनदान मिला जब केटोन जेंिनग्स ने उनके कैच को टपका दिया. इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने ओली रोबिनसंस के साथ नयी गेंद से मोर्चा संभाला और बाउंसर गेंदों की बौछार कर दी. टीम को इसका फायदा अब्दुल्लाह शफीक और कप्तान बाबर आजम के विकेटों से मिला. शफीक छह रन बनाकर रोबिनसंस का शिकार बने तो वहीं बाबर को चार रन बनाने के बाद को स्टोक्स ने चलता किया.

इस बीच अजहर अली चोटिल होने के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए. पाकिस्तान का स्कोर 25 रन दो विकेट हो गया था लेकिन इसके बाद इमाम और शकील ने संभल कर बल्लेबाजी की इससे पहले इंग्लैंड ने  टेस्ट में नतीजे की उम्मीद जगाते चौथे दिन चाय से पहले अपनी दूसरी पारी घोषित करके पाकिस्तान को 343 रन का लक्ष्य दिया.

पहली पारी में 78 रन की बढ़त हासिल करने वाले इंग्लैंड ने दूसरी पारी सात विकेट पर 264 रन बनाकर घोषित की. दिन की शुरुआत में टेस्ट पदार्पण करने वाले आॅफ स्पिनर विल जैक्स ने 161 रन देकर छह विकेट चटकाए. पाकिस्तान की टीम हालांकि बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर पहली पारी में 579 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रही.

पहली पारी में छह रन प्रति ओवर से अधिक की गति से रन बनाने वाले इंग्लैंड ने दूसरी पारी में भी यह लय बरकरार रखी. उसकी तरफ से जो रूट ने 73 जबकि पहली पारी में शतक जड़ने वाले हैरी ब्रूक ने 65 गेंद में 87 रन की पारी खेली. सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली ने भी 50 रन की पारी खेली. ब्रूक चाय से ठीक पहले तेज गेंदबाज नसीम शाह (66 रन पर दो विकेट) ने बोल्ड किया जिसके बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पारी घोषित कर दी.

इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में 7.4 रन प्रति ओवर के रन रेट से 218 रन जुटाए.   इंग्लैंड ने लंच के पहले के सात ओवर में पहली पारी के शतकवीर बेन डकेट (00) और ओली पोप (15) के विकेट गंवाकर दो विकेट पर 46 रन बनाए. रूट अर्धशतक पूरा करने के बाद भाग्यशाली रहे जब नसीम रिवर्स स्वीप पर उनका कैच लपकने में नाकाम रहे.

जाहिद मोहम्मद (84 रन पर दो विकेट) ने रूट और स्टोक्स को एक ही ओवर में आउट करके इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया.
इससे पहले पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत सात विकेट पर 499 रन से ही और उसके निचले क्रम के बल्लेबाजों ने डेढ़ घंटे तक इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया.

निचले क्रम में आगा सलमान ने 67 गेंद में 53 रन की पारी खेली. उन्होंने जाहिद महमूद (17) के साथ 57 रन की साझेदारी की.
सलमान ने बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच पर चौके के साथ 62 गेंद में अपना दूसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. जैक्स ने उन्हें क्राउली के हाथों कैच कराके उनकी पारी का अंत किया. चोटिल हारिस राउफ (12) और महमूद ने इसके बाद 22 रन जोड़े जिसके बाद जैक्स ने दोनों को आउट करके पाकिस्तान की पारी का अंत किया.

Related Articles

Back to top button