प्रधानमंत्री लाउडस्पीकर पर राष्ट्रीय नीति बनाएं और पहले गुजरात-दिल्ली में इसे लागू करें: शिवसेना

मुंबई. शिवसेना नेता संजय राउत ने बुधवार को प्रधानमंत्री से अपील करते हुए कहा कि लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर वह राष्ट्रीय नीति बनाएं और इसे गुजरात-दिल्ली में सबसे पहले लागू करें. राउत ने केंद्र सरकार से मांग की कि वह लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर राष्ट्रीय नीति बनायें और भाजपा शासित राज्यों में इसे सबसे पहले लागू करें. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) प्रमुख राज ठाकरे ने इस महीने की शुरुआत में महाराष्ट्र की मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर को हटाने की मांग की थी. इसके बाद से लाउडस्पीकर के इस्तेमाल का मुद्दा गरमा गया.

राउत ने मुंबई में संवाददाताओं से कहा, ‘‘अपनी पार्टी की ओर से मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करता हूं कि वह लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर एक राष्ट्रीय नीति बनायें और इसे सबसे पहले बिहार, दिल्ली और गुजरात जैसे राज्यों में लागू करें.’’उन्होंने कहा कि इसके बाद शिवसेना स्वाभाविक रूप से इस नीति का पालन करेगी क्योंकि यह देश के कानून का पालन करने के लिए बाध्य है.
राउत ने आगे कहा, ‘‘आप के लोग लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर विवाद उत्पन्न कर रहे हैं, इसलिए एक राष्ट्रीय नीति की जरूरत है.’’ उन्होंने कहा कि गुजरात और उत्तर प्रदेश में अब तक लाउडस्पीकर नहीं हाटाये गये हैं.

राउत ने कहा कि केंद्र सरकार ने गोवध पर प्रतिबंध को लेकर एक राष्ट्रीय नीति बनाई थी, लेकिन पूर्वोत्तर राज्यों और गोवा को छूट दे दी गई क्योंकि इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने गोबध पर प्रतिबंध का विरोध किया था. उन्होंने पूछा कि इस बारे में राष्ट्रीय नीति कहां है?

लाउडस्पीकर पर अंतिम निर्णय लेने के लिए सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे: दिलीप पाटिल

महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने बुधवार को कहा कि लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के मुद्दे पर अंतिम निर्णय लेने से पहले वह सभी दलों के प्रमुख नेताओं और राज्य के कुछ संगठनों के साथ बैठक करेंगे. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे और राज्य के विपक्षी दल भाजपा द्वारा मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर हटाने की जोरदार मांग के बीच पाटिल की यह टिप्पणी सामने आयी है.

पाटिल ने मुंबई में संवाददाताओं से कहा कि कानून के मुताबिक, पुलिस से अनुमति प्राप्त करने के बाद ही लाउडस्पीकर लगाये जा सकते हैं. मंत्री ने कहा कि राज्य के पुलिस महानिदेशक रजनीश सेठ ने लाउडस्पीकर के मुद्दे पर मंगलवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी और इस संबंध में एक रिपोर्ट डीजीपी ने उन्हें सौंपी है.

पाटिल ने कहा, ”आने वाले कुछ दिनों में राज्य क्या हालात बन सकते हैं और इस संबंध में क्या कदम उठाने हैं, इसे लेकर डीजीपी ने मुझे एक रिपोर्ट सौंपी है.” वाल्से पाटिल ने किसी का नाम लिये बिना कहा कि महाराष्ट्र में कानून-व्यवस्था बिगाड़ने के प्रयास किये जा रहे हैं. उन्होंने अपील की कि लोग कानून अपने हाथ में नहीं लें और विवाद को बढ़ाने तथा समुदायों में विभाजन पैदा करने का प्रयास नहीं करें.

Related Articles

Back to top button