प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 5जी टेलीफोनी सेवाओं की शुरुआत करेंगे…

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 5जी टेलीफोनी सेवाओं की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही भारत में मोबाइल फोन पर अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट के नए युग का आगाज होगा. दिल्ली में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के मंच से पीएम इस सेवा की शुरुआत देश के चुनिंदा शहरों में करेंगे और अगले कुछ वर्षों में पूरे भारत में 5जी इंटरनेट का विस्तार होगा.

भारत में 5G सेवाओं पर खर्च होने वाली राशि के 2035 तक 450 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है. अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट का समर्थन करने में सक्षम, पांचवीं पीढ़ी या 5G सेवा से भारतीय समाज एक परिवर्तनकारी शक्ति के रूप में नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त करेगा, ऐसी उम्मीद है.

भारत में 5जी तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए देश के 3 प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर प्रधानमंत्री के सामने एक-एक यूज केस का प्रदर्शन करेंगे. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो मुंबई के एक स्कूल के शिक्षक को महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा में तीन अलग-अलग स्थानों के छात्रों से जोड़ेगी.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, यह प्रदर्शित करेगा कि कैसे 5G शिक्षकों को छात्रों के करीब लाकर, उनके बीच की शारीरिक दूरी को मिटाकर शिक्षा की सुविधा प्रदान करेगा. यह स्क्रीन पर ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) की शक्ति को प्रदर्शित करेगा और बताएगा कि इसका उपयोग देश भर के बच्चों को एआर डिवाइस की आवश्यकता के बिना, दूरस्थ रूप से सिखाने के लिए कैसे किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button