मप्र के कुछ शहरों में ‘पठान’ का विरोध : कुछ सिनेमाघरों में सुबह के शो रद्द किए गए

भोपाल/ इंदौर/ ग्वालियर/हरिद्वार. मध्य प्रदेश के कुछ शहरों में कुछ दक्षिणपंथी संगठनों ने शाहरुख खान अभिनीत फिल्म ‘ पठान’ के रिलीज होने के दिन बुधवार को इसके खिलाफ प्रदर्शन किया. इसके कारण इंदौर और भोपाल के कुछ सिनेमाघरों में सुबह के शो रद्द किए गए.
फिल्म का कुछ वर्गों द्वारा विरोध किया जा रहा है जो दावा करते हैं कि “बेशरम रंग” नामक इसका गीत हिंदुओं की भावनाओं को आहत करता है.

भोपाल में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने रंग महल सिनेमाघर में धरना दिया और इसके मालिक को ‘पठान’ का पोस्टर हटाने के लिए मजबूर किया. प्रदर्शनकारियों ने फिल्म के पोस्टर भी फाड़ दिए. सिनेमाघर के बाहर दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर भोपाल के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (एसीपी) सचिन कुमार अतुलकर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि विरोध प्रदर्शनों के बाद इन प्रतिष्ठानों पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

उन्होंने कहा, “कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. मुझे मिली जानकारी के अनुसार, कोई शो रद्द नहीं किया गया है. लेकिन सिनेमाघर मालिकों ने इस आशय का फैसला खुद लिया हो तो हम नहीं कह सकते.’’ भोपाल के बजरंग दल के संयुक्त संयोजक अभिजीत सिंह राजपूत ने कहा कि उनके संगठन के कार्यकर्ताओं ने शहर के रंग महल और भारत सहित तीन से चार सिनेमाघर में विरोध प्रदर्शन किया और पोस्टर हटवाए. उन्होंने लोगों से फिल्म न देखने की अपील की.

इस बारे में पूछे जाने पर रंग महल सिनेमाघर के मालिक रणवीर सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि ‘पठान’ का पहला शो विरोध के कारण रद्द कर दिया गया, जबकि अन्य शो सामान्य रूप से आयोजित किए जा रहे हैं. इंदौर में चश्मदीदों ने बताया कि शहर के सपना-संगीता सिनेमाघर में जुटे हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने फिल्म “पठान” के विरोध में भगवा झंडे फहराए और हनुमान चालीसा का पाठ किया.

कुछ प्रदर्शनकारियों ने सिनेमाघर में प्रवेश किया और दर्शकों को बाहर जाने के लिए कहा. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे फिल्म को सिनेमाघर में प्रर्दिशत नहीं होने देंगे. इस बीच, शहर के कस्तूर सिनेमाघर में बजरंग दल ने ‘पठान’ के खिलाफ प्रदर्शन किया और शाहरुख खान के खिलाफ नारेबाजी की. दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर दोनों सिनेमाघरों में पुलिस बल तैनात किया गया था.

सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) दिशेष अग्रवाल ने बताया, “हिंदू जागरण मंच और बजरंग दल के कार्यकर्ता फिल्म पठान का विरोध कर रहे हैं. इसलिए फिल्म के सुबह के कुछ शो रद्द किए गए.” फिल्म “पठान” के आगामी शो के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए इस बारे में उचित फैसला किया जाएगा.

ग्वालियर में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने दीनदयाल मॉल स्थित मल्टीप्लेक्स के बाहर धरना दिया और सड़क जाम कर दिया.
प्रत्यक्षर्दिशयों ने कहा कि पुलिस बल ने प्रदर्शनकारियों को अंदर नहीं जाने दिया इसलिए उन्होंने सड़क पर विरोध प्रदर्शन किया.
बजरंग दल के ग्वालियर जिला सचिव राजू गोस्वामी ने कहा कि उन्होंने फिल्म के प्रदर्शन को रोकने की मांग को लेकर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया.

उन्होंने कहा कि अगर स्क्रींिनग जारी रही तो बाद में विरोध तेज किया जाएगा. ग्वालियर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अमित सांघी ने कहा कि सिनेमाघर में फिल्म दिखाने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया था और शहर में कोई शो रद्द नहीं किया गया था. केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने पिछले महीने कहा था कि बोर्ड ने ‘पठान’ के निर्माताओं को फिल्म में गाने सहित अन्य ‘बदलाव’ लागू करने का निर्देश दिया था. जोशी ने कहा कि सीबीएफसी ने फिल्म बनाने वाले बैनर यशराज फिल्म्स को फिल्म रिलीज करने से पहले संशोधित संस्करण प्रस्तुत करने के लिए कहा था.

विहिप का दावा, इंदौर में विरोध-प्रदर्शन के दौरान लगा ‘‘सिर तन से जुदा’’ का नारा

शाहरुख खान की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘‘पठान’’ को लेकर इंदौर में जारी विवाद के बीच विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने कथित वीडियो के हवाले से बुधवार रात दावा किया कि शहर के बड़वाली चौकी क्षेत्र में हुए एक विरोध-प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने ‘‘सिर तन से जुदा’’ का भड़काऊ नारा लगाया.

विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने ट्विटर पर इस नारेबाजी का कथित वीडियो साझा करते हुए यह आरोप लगाया.
उन्होंने यह ट्वीट राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को टैग किया और कहा कि ‘‘शायद इन्हें पता ही नहीं कि इंदौर में आज ‘सिर तन से जुदा गैंग’ सक्रिय हो गई.” उधर, शहर के पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा ने “पीटीआई-भाषा’’ को बताया कि बड़वाली चौकी क्षेत्र के कथित वीडियो के आधार पर उचित कानूनी प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.
उधर, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बड़वाली चौकी के साथ ही चंदन नगर, छत्रीपुरा और अन्य अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में बुधवार को बड़ी तादाद में जुटकर विरोध-प्रदर्शन किए.

प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि फिल्म “पठान” को लेकर शहर के कस्तूर टॉकीज के परिसर में बुधवार को दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं के विरोध-प्रदर्शन के दौरान पैगंबर हजरत मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक नारा लगाया गया जिससे उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची. पुलिस आयुक्त ने बताया कि कस्तूर टॉकीज परिसर में नारेबाजी के कथित वीडियो के आधार पर मुस्लिम पक्ष की शिकायत पर छत्रीपुरा पुलिस थाने में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 505 के साथ ही धारा 295-ए के तहत मामला दर्ज किया गया है.

हरिद्वार में फिल्म ‘पठान’ का विरोध

उत्तराखंड के हरिद्वार में बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने बुधवार को रिलीज हुई शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण अभिनीत फिल्म ‘‘पठान’’ का विरोध करते हुए उसका प्रदर्शन रुकवाने की कोशिश की. बड़ी संख्या मे बजरंग दल कार्यकर्ता रोशनबाद स्थित पेंटागन मॉल पहुंचे और वहां वेव सिनेमाहॉल में दिखाई जा रही ‘‘पठान’’ के विरोध में प्रदर्शन करते हुए उसे बंद करने की मांग की. बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए मॉल के अंदर घुसने का भी प्रयास किया लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक लिया.

पुलिस द्वारा रोके जाने से नाराज बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया और वहीं धरना देकर बैठ गए. सिडकुल के पुलिस थाना प्रभारी निरीक्षक रमेश तंवर ने बताया कि हंगामा बढ़ने पर बजरंग दल कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर रोशनाबाद पुलिस लाइन ले जाया गया, जहां से उन्हें निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया.

Back to top button