पंजाब : अमृतपाल के खिलाफ दो और प्राथमिकी दर्ज की गई

चंडीगढ़. कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल ंिसह और उसके दो सहयोगियों के खिलाफ लावारिस अवस्था में मिले एक वाहन से हथियार मिलने और जालंधर में पुलिस अवरोधक तोड़ने के मामले में दो और प्राथमिकी दर्ज की गई है। अधिकारियों ने बताया कि पंजाब सरकार ने शनिवार को खालिस्तान समर्थक अमृतपाल के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू की थी और उसके नेतृत्व वाले संगठन ‘वारिस पंजाब दे’के 78 सदस्यों को गिरफ्तार किया था।

जालंधर रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) स्वपन शर्मा ने बताया कि एक प्राथमिकी रविवार को एक वाहन से हथियार और दर्जनों कारतूस बरामद किए जाने के मामले में दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि माना जा रहा है कि वह वाहन शनिवार को अमृतपाल के काफिले में शामिल था। पुलिस ने कहा कि कार जालंधर के शाहकोट में सलेमा गांव में लावारिस अवस्था में मिली। शर्मा ने बताया कि दूसरी प्राथमिकी शनिवार को अमृतपाल ंिसह और उसके सहयोगियों द्वारा जालंधर में पुलिस अवरोधक तोड़ने के बाद दर्ज की गई।

इससे पहले पुलिस ने 24 फरवरी को अजनाला प्रकरण में अमृतपाल और उसके साथियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। उल्लेखनीय है कि 23 फरवरी को तलवार और बंदूक से लैस अमृतपाल और उसके समर्थकों ने अवरोधकों को तोड़ दिया था और अमृतसर शहर के बाहरी इलाके में अजनाला थाने में घुस गए थे। वे सभी अमृतपाल के एक सहयोगी की रिहाई की मांग कर रहे थे। जब पूछा गया कि क्या अमृतपाल के चार समर्थकों को असम के डिब्रूगढ़ ले जाया गया है, तो शर्मा ने कहा कि यह गोपनीय है। उन्होंने बताया कि अमृतपाल के 10 सहयोगियों को शनिवार को गिरफ्तार किया गया।

शर्मा ने बताया कि कुछ फोन बरामद किए गए हैं, जिन्हें तकनीकी विश्लेषण के लिए भेजा गया है। पंजाब पुलिस को जालंधर जिले में एक लावारिस कार मिली है, जिसमें से एक राइफल और कई दर्जन कारतूस बरामद किए गए हैं। पुलिस ने हथियार बरामद किए और कहा कि इसकी संभावना है कि काले रंग की यह कार शनिवार को अमृतपाल के काफिले का हिस्सा थी। उन्होंने बताया कि यही कार एक दिन पहले एक वीडियो में नजर आई थी।

पुलिस ने बताया कि कार में से एक राइफल, 57 कारतूस, एक तलवार और एक पंजीकरण संख्या प्लेट मिली है। जालंधर (देहात) के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्वर्णदीप ंिसह ने कहा कि कार जालंधर के शाहकोट में सलेमा गांव में लावारिस अवस्था में मिली। घटनास्थल पर पत्रकारों से बातचीत में ंिसह ने कहा, ‘‘हमें पता चला था कि सलेमा गांव में एक लावारिस वाहन मिला है। वहां वाहन की चाभी भी पड़ी थी। एक निजी वॉकी टॉकी, .315 बोर की एक राइफल और 57 कारतूस बरामद किए गए हैं।’’

Related Articles

Back to top button