राज्यसभा चुनाव : उत्तर प्रदेश से जयंत, सिब्बल समेत 11 सदस्य निर्विरोध निर्वाचित

लखनऊ/देहरादून/अमरावती/रांची/हैदराबाद. उत्तर प्रदेश की खाली हो रही 11 राज्यसभा सीटों के लिए सत्तारूढ़ भाजपा के आठ उम्मीदवारों तथा समाजवादी पार्टी (सपा) सर्मिथत कपिल सिब्बल, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) प्रमुख जयंत चौधरी और सपा के एक और उम्मीदवार को शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया.

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से शुक्रवार को यहां जारी एक बयान में बताया कि 11 सीटों के सापेक्ष 11 नामांकन पत्र वैध पाये गए. इसकी वजह से तीन जून (शुक्रवार) को नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख समाप्त होने के बाद चुनाव अधिकारी द्वारा 11 प्रत्याशियों को निर्वाचित घोषित किया गया है.

निर्वाचन आयोग के मुताबिक राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की 31 मई को आखिरी तारीख थी. एक जून को नामांकन पत्रों की जांच हुई और तीन जून को नाम वापस लिए जाने की अंतिम तारीख तय थी. अगर शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचन नहीं होता तो मतदान 10 जून को निर्धारित किया गया था.

जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय लोकदल (सपा सर्मिथत) से जयंत चौधरी, सपा के जावेद अली खान और निर्दलीय कपिल सिब्बल (सपा सर्मिथत) के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल, डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी, दर्शना सिंह, बाबू राम निषाद, मिथलेश कुमार, डॉक्टर के लक्ष्मण, सुरेंद्र सिंह नागर और संगीता यादव निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये हैं.

उत्तराखंड से राज्यसभा के लिए कल्पना सैनी निर्विरोध निर्वाचित घोषित की गईं

उत्तराखंड की एकमात्र राज्यसभा सीट पर शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार कल्पना सैनी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया. नामांकन पत्र वापसी की तिथि समाप्त होने तथा चुनाव मैदान में अन्य किसी प्रत्याशी के न होने के कारण 10 जून को होने वाले मतदान की आवश्यकता नहीं रही और सैनी को राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया.

विधानसभा भवन में विधानसभा के सचिव मुकेश ंिसघल ने उन्हें राज्यसभा सदस्य निर्वाचित होने का प्रमाणपत्र सौंपा. इस अवसर पर संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, देहरादून के मेयर सुनील उनियाल गामा सहित कई नेता व उनके परिवार के सदस्य मौजूद थे कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा का छह साल का कार्यकाल पांच जुलाई को समाप्त हो रहा है और इस रिक्त हो रही सीट के लिए यह चुनाव हुआ है.

आंध्र प्रदेश से वाईएसआरसी के चार प्रत्याशी राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

आंध्र प्रदेश से राज्यसभा के लिए हुए द्विवार्षिक चुनाव में शुक्रवार को वाईएसआर कांग्रेस (वाईएसआरसी) के चार प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार मीणा ने यह घोषणा की. नामांकन वापस लेने की समय सीमा आज दोपहर खत्म हो गयी.

निर्वाचित उम्मीदवारों में वी. विजयसाई रेड्डी, बी. मस्तान राव, आर. कृष्णैया और एस. निरंजन रेड्डी शामिल हैं. राज्यसभा में अब वाईएसआर कांग्रेस के सदस्यों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी है. आंध्र प्रदेश से राज्यसभा की 11 सीटें हैं. उनमें से एक सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और एक सीट तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के पास है.

राज्यसभा के वर्तमान चार सदस्य वी. विजयसाई रेड्डी (वाईएसआरसी) और वाई एस चौधरी, टी. जी. वेंकेटेश एवं सुरेश प्रभु (सभी भाजपा) इस साल 21 जून को अपना छह साल का कार्यकाल पूरा करेंगे. विजयसाई दूसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुए हैं.

झामुमो उम्मीदवार महुआ माजी, भाजपा के आदित्य साहू झारखंड से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की महुआ माजी और भाजपा के आदित्य साहू को शुक्रवार को झारखंड से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया. एक अधिकारी ने यहां यह जानकारी दी. माजी और साहू की संसद के उच्च सदन में यह पहली पारी होगी.
झारखंड विधानसभा के सचिव और चुनाव के लिए रिर्टिनंग अधिकारी सैयद जावेद हैदर ने नतीजों की घोषणा की. शुक्रवार तक किसी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया था जोकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख थी.

माजी पहले झारखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष थीं. वह झामुमो की महिला इकाई की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. झामुमो नेता ने पूर्व में रांची विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गई थीं.  राज्य की 81 सदस्यीय विधानसभा में झामुमो के 30 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के 17 विधायक तथा मुख्य विपक्षी दल भाजपा के 26 विधायक हैं.

तेलंगाना में टीआरएस के दो उम्मीदवार राज्यसभा चुनाव में निर्विरोध निर्वाचित

तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के दो उम्मीदवार बी. पार्थसारधी रेड्डी और डी. दामोदर राव राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी. रेड्डी देश की सबसे बड़ी फार्मा कंपनियों में से एक हेटेरो समूह के प्रमुख हैं वहीं दामोदर राव टी न्यूज टीवी चैनल चलाते हैं इसके अलावा वह नमस्ते तेलंगाना और तेलंगाना टुडे नामक अखबारों का भी प्रकाशन करते हैं. उच्च सदन में अब टीआरएस के सदस्यों की संख्या सात हो जाएगी.

Related Articles

Back to top button