प्रख्यात हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का निधन, मोदी सहित कई लोगों ने जताया शोक

नयी दिल्ली. प्रख्यात हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का बुधवार को दिल्ली के एम्स में निधन हो गया. वह 58 वर्ष के थे. राजू श्रीवास्तव का 40 दिन से अधिक समय से अस्पताल में भर्ती थे. राजू कुछ समय तक समाजवादी पार्टी से जुड़े रहने के बाद 2014 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए थे.

दिल्ली के एक होटल में व्यायाम करते समय 10 अगस्त को उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. इसके बाद उन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया, जहां उनकी ‘एंजियोप्लास्टी’ की गई थी. तभी से वह वेंटिलेटर पर थे और होश में नहीं आए थे.
मुंबई में उनके भाई दीपू श्रीवास्तव ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘ मुझे सुबह फोन करके उनके निधन की सूचना दी गई. यह काफी दुखद खबर है. वह 40 से अधिक दिन से अस्पताल में भर्ती थे.’’

प्रधानमंत्री ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ‘‘ राजू श्रीवास्तव ने हंसी, हास्य और सकारात्मकता के साथ हमारे जीवन को रोशन किया. वह बहुत जल्दी हमें छोड़कर चले गए लेकिन अपने समृद्ध काम के जरिए वह अनगिनत लोगों के दिलों में बसे रहेंगे.’’ अस्पताल के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राजू श्रीवास्तव को सुबह 10 बजकर करीब 20 मिनट पर मृत घोषित किया गया. राजू श्रीवास्तव के परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं. दीपू श्रीवास्तव ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

रक्षा मंत्री राजनाथ ंिसह ने राजू श्रीवास्तव के निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया, ‘‘ सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार, राजू श्रीवास्तव जी के निधन से मुझे गहरा दु:ख हुआ है. वे एक मंझे हुए कलाकार होने के साथ-साथ एक बेहद जÞंिदादिल इंसान भी थे. सामाजिक क्षेत्र में भी वे काफÞी सक्रिय रहते थे. उनके शोकाकुल परिवार एवं प्रशंसकों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. ओम शांति.’’ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीवास्तव के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘ अपनी अभिनव कला दक्षता द्वारा जीवनपर्यंत सभी का मनोरंजन करने वाले राजू श्रीवास्तव का निधन अत्यंत दु:खद है. शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हुए ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना करता हूं.’’

राजू श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष थे. उन्होंने कहा, ‘‘ राजू श्रीवास्तव ने हास्य कला की विधा को अपनी प्रतिभा एवं मेहनत से नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया. उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के माध्यम से प्रदेश की परंपरागत कला की विधाओं के उत्थान में उनका सराहनीय योगदान रहा. ओम शांति.’’ गृह मंत्री अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा, सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने भी श्रीवास्तव के निधन पर शोक जताया है.

फिल्म जगत की भी कई हस्तियों ने श्रीवास्तव को श्रद्धांजलि दी. फिल्मकार रोकश रोशन ने सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘‘ भगवान आपकी आत्मा को शांति दे राजू श्रीवास्तव.’’ अभिनेता अजय देवगन ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘ पर्दे पर और आम जीवन में हमेशा आपने हम सभी को हंसाया. भगवान आपके परिवार को इस मुश्किल घड़ी का सामना करने की हिम्मत दे.’’ फिल्म ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’ में राजू श्रीवास्तव के साथ काम कर चुके अभिनेता ऋतिक रोशन ने कहा, ‘‘ हमेशा आप हमारे दिलों में रहेंगे. भगवान आपकी आत्मा को शांति दे राजू श्रीवास्तव सर. मेरी संवेदनाएं परिवार के साथ हैं.’’ अभिनेता अक्षय कुमार ने लिखा, ‘‘ राजू भाई आपने जीवनभर हमें हंसाया. भगवान आपकी आत्मा को शांति दे.

‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ के निर्णायक रहे अभिनेता शेखर सुमन ने कहा, ‘‘ राजू बेहद मजाकिया इंसान थे. हम सभी उनको बहुत याद करेंगे. मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ सहित कई कार्यक्रम में उनकी कला देखने का मौका मिला… .’’ लेखक एवं हास्य कलाकार वरुण ग्रोवर ने उन्हें ंिहदी भाषा का पहला हास्य कलाकार बताया. उन्होंने कहा, ‘‘ राजू भाई लखनऊ दूरदर्शन के 1990 के दशक के सबसे बड़े कलाकार थे. रोजमर्रा की मुश्किलों से जूझ रहे लोगों के जीवन में हास्य, उनसे बेहतर तरीके से कोई नहीं ढूंढ सकता था.’’

निर्देशक सुधीर मिश्रा, अभिनेता एवं हास्य कलाकार जावेद जाफरी, अनिल कपूर, निमृत कौर और निर्देशक संजय गुप्ता, सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी, फिल्मकार मधुर भंडारकर, हास्य कलाकार नवीन प्रभाकर ने भी राजू श्रीवास्तव के निधन पर शोक व्यक्त किया.
मनोरंजन जगत में 1980 के दशक के अंत से सक्रिय राजू श्रीवास्तव को 2005 में स्टैंड-अप कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ के पहले सीजन में भाग लेने के बाद काफी लोकप्रियता मिली थी. उन्होंने ‘मैंने प्यार किया’, ‘बाजीगर’, ‘बॉम्बे टू गोवा’ (रीमेक) और ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया. वह ‘बिग बॉस’ सीजन तीन में नजर आए थे.

Related Articles

Back to top button