आग से पति-पत्नी समेत सात लोगों की मौत, पुलिस को ‘‘आग लगाए जाने’’ के मिले सुराग

इंदौर. मध्यप्रदेश के इंदौर में घनी बसाहट वाले इलाके में तीन मंजिला रिहायशी इमारत में शनिवार तड़के भीषण आग लगने से एक दम्पती समेत सात लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ अन्य व्यक्ति घायल हो गए. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.
पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा ने शनिवार रात ‘‘पीटीआई-भाषा’’ को बताया कि घटनास्थल के आस-पास के घरों के सीसीटीवी फुटेज से इस बात के सुराग मिले हैं कि रिहायशी इमारत की पार्किंग में खड़ी एक गाड़ी में एक व्यक्ति ने आग लगा दी थी, जिसके बाद लपटें गहरे धुएं के साथ फैल कर अन्य वाहनों और इमारत के दूसरे हिस्सों को अपनी जद में लेती चली गईं.

पुलिस आयुक्त ने कहा,‘‘हमें संदेह है कि इस व्यक्ति ने इमारत की पार्किंग में खड़ी एक गाड़ी को निशाना बनाते हुए इसे प्रेम प्रसंग में आग के हवाले किया. हालांकि, हम तथ्यों की तसदीक कर रहे हैं और जल्द ही पूरे मामले का खुलासा करेंगे.’’ गौरतलब है कि इससे पहले पुलिस ने कहा था कि आग इमारत की निचली मंजिल में पार्किंग के पास लगे बिजली के मीटर में शॉर्ट र्सिकट के कारण शनिवार तड़के तीन से चार बजे के बीच लगी.

विजय नगर पुलिस थाने के प्रभारी तहजीब काजी ने मौके पर पहुंचने के बाद शनिवार की सुबह कहा था, ‘‘आग की शुरुआत पार्किंग में खड़ी गाड़ियों से हुई और इसके बाद लपटें संकरी सीढ़ियों से होते हुए इमारत की ऊपरी मंजिल की ओर बढ़ने लगीं.” प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ंिसह चौहान ने अग्निकांड पर शोक जताया और घटना की विस्तृत जांच के साथ ही इसमें मारे गए लोगों के शोकसंतप्त परिजनों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने के आदेश दिए.

उधर, चश्मदीदों का आरोप है कि विजय नगर क्षेत्र में तंग गलियों वाली स्वर्ण बाग कॉलोनी की रिहायशी इमारत में भीषण लपटों और गहरे काले धुएं से घिरे लोगों की मदद के लिए अग्निशमन दल काफी देर से मौके पर पहुंचा. मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘इंदौर में आग लगने की घटना में (सात लोगों की) मौत की खबर अत्यंत हृदय विदारक है. मैंने इसकी जांच के आदेश दिए हैं. जिसकी भी लापरवाही सामने आएगी, उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये दिए जाएंगे.’’

इस बीच, पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) संपत उपाध्याय ने बताया कि रिहायशी इमारत के अग्निकांड में मारे गए सात लोगों में ईश्वर ंिसह सिसोदिया और उनकी पत्नी नीतू सिसोदिया शामिल हैं. उन्होंने बताया कि ये दोनों इमारत के फ्लैट में किराए पर रहते थे क्योंकि इसके सामने ही उनका मकान बन रहा था. उपाध्याय ने बताया कि अग्निकांड में एक अन्य महिला की भी मौत हुई है जिसकी पहचान आकांक्षा के रूप में हुई है. डीसीपी ने बताया कि इमारत की तीनों मंजिलों पर अलग-अलग फ्लैट बने हुए थे और अग्निकांड में हताहत लोग इनमें किराए पर रहते थे.

अधिकारी ने बताया, ‘‘इमारत की निचली मंजिल का मुख्य दरवाजा और ऊपरी मंजिलों की ओर जाने वाली सीढ़ियां भीषण लपटों और गहरे धुएं से घिरी थीं, जबकि तीसरी मंजिल से छत पर जाने वाला दरवाजा जलकर बेहद गर्म हो गया था. इससे घटना के दौरान ज्यादातर लोग इमारत में फंसे रह गए. हालांकि, कुछ लोगों ने अपने फ्लैट की बालकनी में आकर जान बचाई.’’

अग्निकांड के बाद मौके पर जुटे चश्मदीदों में शामिल अक्षय सोलंकी ने बताया,‘‘अग्निकांड के बाद इमारत से दो-तीन लाशें ऐसी निकाली गईं जो जलकर लगभग कंकाल में बदल गई थीं जबकि कुछ अन्य लोगों का दम घुट चुका था. अग्निशमन दल ने मौके पर पहुंचने में काफी समय लगा दिया. अगर यह दल सही समय पर आता, तो इन लोगों की जान बच सकती थी.’’ सोलंकी के मुताबिक अग्निकांड के वक्त कुछ लोगों ने इमारत से कूद कर अपनी जान बचाई.

अग्निकांड के कुछ वीडियो सामने आए हैं जिनमें अग्निशमन दल के मौके पर पहुंचने से पहले, भीषण लपटों और गहरे काले धुएं से घिरी इमारत में बिजली के तारों से ंिचगारी निकलती नजर आ रही है और चीख-पुकार के बीच इमारत के बाहर जुटे पड़ोसी बाल्टियों से पानी छिड़ककर आग बुझाने की नाकाम कोशिश करते दिखाई दे रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश में आग लगने की घटना में लोगों की मौत पर शोक जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मध्य प्रदेश के इंदौर में आग लगने की घटना में हुई मौतों पर शोक व्यक्त किया और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की. मालूम हो कि इंदौर में घनी बसाहट वाले इलाके में स्थित एक तीन मंजिला रिहायशी इमारत में शनिवार तड़के भीषण आग लगने से एक दम्पति समेत सात लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ अन्य व्यक्ति घायल हो गए.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से किए गए एक ट्वीट में मोदी ने कहा, ‘‘मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ अग्निकांड अत्यंत दुखद है. इस त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति मैं गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. इसके साथ ही सभी घायलों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.’’

Related Articles

Back to top button