शाहरुख खान के ‘पठान’ ने पहले सप्ताहांत पर दुनिया भर में की 542 करोड़ रुपये की कमायी

फिल्म की घरेलू बॉक्स आॅफिस पर सकल कमाई 70 करोड़ रुपये रही

मुंबई. शाहरुख खान अभिनीत स्पाई थ्रिलर ‘पठान’ रिलीज के पहले पांच दिनों में 542 करोड़ रुपये की कमायी करके हिन्दी सिनेमा के इतिहास में ‘सप्ताहांत में सबसे ज्यादा कमायी’ करने वाली फिल्म बन गयी है. यशराज फिल्म्स के अनुसार, गणतंत्र दिवस के कारण पांच दिनों के लंबे सप्ताहांत पर फिल्म ने भारत में 60.75 करोड़ रुपये की कमायी की है (हिन्दी में 58.5 करोड़ रुपये, सभी डब संस्करणों में 2.25 करोड़ रुपये).

फिल्म ने भारत में 70 करोड़ रुपये की कुल कमायी की है. वहीं, विदेशों में फिल्म ने पांचवें दिन 42 करोड़ रुपये की कमायी की . पांच दिनों में फिल्म की कुल कमायी 112 करोड़ रुपये की है. सिद्धार्थ आनंद निर्देशित इस फिल्म में दीपिका पदुकोण और जॉन अब्राहम भी मुख्य भूमिकाओं में हैं. फिल्म ने सिर्फ विदेशों में ही 207.2 करोड़ रुपये की कमायी की है.

‘शुक्रगुजार, खुश व अभिभूत हूं’ : ‘पठान’ की सफलता पर शाहरुख ने प्रशंसकों से कहा

पिछले हफ्ते रिलीज हुई अपनी फिल्म ‘पठान’ को बॉक्स आॅफिस पर मिल रही सफलता के बीच अभिनेता शाहरुख खान ने बीती रात अपने बांद्रा स्थित घर के बाहर मौजूद सैकड़ों प्रशंसकों का शुक्रिया अदा किया. कई उत्साहित प्रशंसक अपने स्मार्टफोन से तस्वीरें लेते और वीडियो बनाते नजर आए.

काले कपड़े पहने शाहरुख ने रविवार को अपने बंगले ‘मन्नत’ की बालकनी पर आकर प्रशंसकों का अभिवान किया. सोमवार की सुबह शाहरुख (57) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर सड़क पर जुटी प्रशंसकों की भीड़ का एक वीडियो साझा किया. उन्होंने अपनी फिल्म ‘पठान’ के एक लोकप्रिय संवाद का संदर्भ देते हुए कैप्शन में लिखा, ‘‘मेहमान नवाजी पठान के घर पर….शुक्रिया मेरे सभी मेहमानों, मेरे रविवार को प्यार से भरने के लिये. शुक्रगुजार, खुश और अभिभूत हूं.’’ शाहरुख ने उनकी एक झलक पाने के लिए खड़े प्रशंसकों का नमस्ते व सलाम के साथ अभिवादन किया और फिर अपने चिर-परचित अंदाज में बांहें फैलाकर ‘झूमे जो पठान’ गाने पर थिरकते नजर आए.

बाद में अभिनेता ने प्रशंसकों से वहां खड़ी एक बस पर न लटकने का अनुरोध किया. पिछले चार सालों में मुख्य भूमिका वाली शाहरुख खान की यह पहली रिलीज है. फिल्म का निर्माण करने वाले यशराज फिल्मस (वाईआरएफ) ने रविवार को बताया था कि बॉक्स आॅफिस पर ‘पठान’ का रिकॉर्ड तोड़ अभियान जारी है और चार दिनों के अंदर ही उसने दुनियाभर में 429 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है.

फिल्म की निर्माता कंपनी ‘यश राज फिल्म्स’ (वाईआरएफ) ने रविवार को बताया कि ‘पठान’ ने चौथे दिन 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की, जिसमें से भारत में (ंिहदी तथा डब संस्करणों) से शुद्ध कमाई 53.25 करोड़ रुपये रही. उसके मुताबिक, फिल्म की घरेलू बॉक्स आॅफिस पर सकल कमाई 64 करोड़ रुपये रही.

वाईआरएफ की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘ फिल्म ने चौथे दिन विदेश में कुल 52 करोड़ रुपये की कमाई की. इसके बाद चौथे दिन फिल्म की सकल कमाई 116 करोड़ रुपये रही.’’ ‘पठान’ ने पहले ही दिन दुनियाभर में 106 करोड़ रुपये की कमाई की थी, जबकि दूसरे दिन इसने 113 करोड़ रुपये कमाए थे और तीसरे दिन 90 करोड़ रुपये की कमाई की थी. फिल्म के निर्देशक सिद्धार्थ आनंद हैं. फिल्म में शाहरुख खान के अलावा, जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण भी अहम किरदार में हैं.

Back to top button