सिलिकॉन वैली बैंक को लेकर भारतीय स्टार्टअप पर मंडराता खतरा दूर हुआ: राजीव चंद्रशेखर

नयी दिल्ली. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सिलिकॉन वैली बैंक पर अमेरिका सरकार की हालिया कार्रवाई पर सोमवार को कहा कि भारतीय स्टार्टअप पर मंडराते खतरे खत्म हो गए हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय स्टार्टअप के लिए इस संकट से सबक भारतीय बैंक प्रणाली पर अधिक भरोसा करना है. बाइडन प्रशासन ने घोषणा की है कि विफल सिलिकन वैली बैंक के जमाकर्ता सोमवार से अपने रुपये निकाल सकेंगे.

चंद्रशेखर ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिकी सरकार की कार्रवाई के साथ, भारतीय स्टार्टअप पर मंडराता खतरा गुजर गया है. भारतीय स्टार्टअप को इस संकट से सीख मिली है कि भारतीय बैंक प्रणाली पर ज्यादा भरोसा करें. इस संकट के दौरान नेतृत्व और निगरानी करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक का धन्यवाद.’’

पिछले सप्ताह सिलिकॉन वैली बैंक की विफलता से कई स्टार्टअप, प्रौद्योगिकी कंपनियों, उद्यमियों और उद्यम पूंजी कोष को संकट में डाल दिया था. अब अमेरिका सरकार के हालिया बयान ने इन बैंक में खाता वाले जमाकर्ताओं को उम्मीद दी है. कैलिफोर्निया स्थित अमेरिका के 16वें सबसे बड़े बैंक सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) को कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन एंड इनोवेशन ने पिछले सोमवार को बंद कर दिया.

Related Articles

Back to top button