दक्षिण अफ्रीका हमेशा हमें चुनौती देता है, पर इस प्रदर्शन पर गर्व कर सकते हैं: रोहित शर्मा

केपटाउन. रोहित शर्मा के चेहरे पर भारत के दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला नहीं जीत पाने का दर्द साफ झलक रहा था लेकिन कप्तान ने कहा कि वे गुरुवार को यहां दूसरे टेस्ट में मिली सात विकेट की जीत पर गर्व महसूस करेंगे. भारत ने सेंचुरियन में श्रृंखला के शुरूआती मैच में पारी और 32 रन से हार के बाद शानदार वापसी की और पांच सत्र के अंदर दूसरे टेस्ट में जीत से दो मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर करायी.

रोहित ने मैच के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में कहा, ”जब आप दुनिया के इस हिस्से में आते हो तो यहां हमेशा ही मुश्किल होती है लेकिन भारत के बाहर हमें अपने प्रदर्शन पर गर्व है. दक्षिण अफ्रीका हमेशा हमारे लिए चुनौती पेश करता है और यहां आकर जीत हासिल करके हम गर्व महसूस कर सकते हैं. ” उन्होंने कहा, ”हम श्रृंखला जीतना पसंद करते. हमने बहुत अच्छी वापसी की, विशेषकर हमारे गेंदबाजों ने. हमारी कुछ योजनायें थीं और खिलाड़ियों को इनका फायदा मिला. ” रोहित ने कहा, ”हम जानते थे कि यह मैच छोटा होगा, हम जानते थे कि रन मायने रखेंगे इसलिये पहली पारी की बढ.त हासिल करना बहुत ही महत्वपूर्ण था. ”

सेंचुरियन में खराब प्रदर्शन के बाद शानदार वापसी के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ”निश्चित रूप से यह बड़ी उपलब्धि है, लेकिन हमने जो गलतियां की हैं, उनसे सीख लेनी होगी. ” कप्तान ने कहा, ”गेंदबाजों को गेंद को सही लाइन एवं लेंथ पर ही डालनी होगी और गेंदबाजों को इसका फायदा मिला. हमने 100 रन की बढ.त हासिल की लेकिन अंतिम छह विकेट (बिना रन जोड़े) गंवाना अच्छा नहीं था. ” तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 15 रन देकर छह विकेट झटककर पहले दिन के पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका को 55 रन पर ढेर कर दिया जिससे श्रृंखला बराबर करने वाली जीत की लय बनी.

रोहित ने कहा, ”सिराज का स्पैल ऐसा था जो आपको अकसर देखने को नहीं मिलता. हमने इसे सरल रखा और पिच ने हमारे लिये बाकी काम कर दिया. सिराज और बुमराह को श्रेय दिया जाना चाहिए और मुकेश और प्रसिद्ध को भी जिन्होंने जितना हो सके, उनका सहयोग किया. ” जब उनसे डीन एल्गर के विदाई टेस्ट के बारे में पूछा गया तो उन्होने कहा, ”वह दक्षिण अफ्रीका का इतना महत्वपूर्ण खिलाड़ी है. हमने उसका विकेट लेने के बारे में बात की थी कि उसे कैसे जल्दी आउट किया जाये. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए जो किया है, हम उसकी सराहना करते हैं. उनका करियर शानदार रहा, आगे के लिए शुभकामनायें. ”

चोटिल तेम्बा बावुमा की अनुपस्थिति में इस टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व करने वाले एल्गर ने कहा कि वह अपने विदाई टेस्ट में और बेहतर करना पसंद करते. उन्होंने कहा, ”हमारे लिए यह कठिन मैच रहा. पर इस मैच में काफी चीजें सकारात्मक रहीं. पहली पारी में भारत ने शानदार गेंदबाजी की और परिस्थितियों का फायदा उठाया. श्रृंखला ड्रा रही, लेकिन युवा खिलाड़ी काफी चीजें सीख सकते हैं. ” एल्गर ने कहा, ”मैं इस मैच में और अच्छा करना पसंद करता. फिर भी सेंचुरियन के प्रदर्शन पर गर्व है. जीत में योगदान देना अच्छा था. अगर यह तीन टेस्ट की श्रृंखला होती तो शानदार होता. ” एल्गर और बुमराह ने ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ पुरस्कार साझा किया. एल्गर ने कहा, ”बुमराह विश्व स्तरीय खिलाड़ी है, वह इस पुरस्कार का हकदार है. खुश हूं कि फिर से आपका सामना नहीं करना पड़ेगा.”

बुमराह को लगातार सही लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी करने का फायदा मिला: तेंदुलकर

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने गुरुवार को केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला बराबर करने वाली सात विकेट की जीत के लिए जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाजी को श्रेय देते हुए कहा कि इस तेज गेंदबाज को लगातार सही लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी करने का फायदा मिला.

बुमराह ने 13.5 ओवर में 61 रन देकर छह विकेट झटके जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 176 रन पर सिमट गयी और भारत को जीत के लिए महज 79 रन का लक्ष्य मिला. भारत ने 12 ओवर में न्यूलैंड्स पर पहली जीत हासिल की. यह इस स्टेडियम में सात प्रयासों में उसकी पहली जीत है.

तेंदुलकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ”बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की, जिन्होंने हमें दिखाया कि इस तरह के विकेट पर लगातार सही लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी करना कितना जरूरी है. ” तेंदुलकर ने साथ ही दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज ऐडन मार्कराम की भी प्रशंसा की जिन्होंने दूसरी पारी में 106 रन बनाकर जुझारू शतक जड़ा.

तेंदुलकर ने लिखा, ”मार्कराम का जज्बा शानदार था क्योंकि इस तरह की पिच पर रक्षात्मक होना ही सर्वश्रेष्ठ आक्रमण होता है. ” पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण को दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाजी आक्रमण बताते हुए कहा, ”आप करो तो चमत्कार, हम करें तो पिच बेकार. 107 ओवर में टेस्ट मैच खत्म. इससे साबित होता है कि अगर तेज गेंदबाजों को पिच से कुछ मदद मिलती है तो हमारा गेंदबाजी आक्रमण काफी खतरनाक है. बुमराह और सिराज शानदार थे और यह 2024 की अच्छी शुरूआत है. ” भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कहा कि वह श्रृंखला में तीसरा टेस्ट देखना पसंद करते.

उन्होंने कहा, ”इस मैच में इतने कम समय में इतना कुछ हो गया. गेंदबाजों के लिए मददगार पिच पर बल्लेबाजी करना ही सबसे बड़ी परीक्षा होती है. गेंदबाजी में कुछ शानदार प्रदर्शन रहे और मार्कराम ने इस मुश्किल पिच पर साहसिक पारी खेली. इस श्रृंखला में एक और टेस्ट देखना अच्छा होता. ” भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने भारतीय गेंदबाजों के मददगार पिच का फायदा उठाने के लिए प्रशंसा की और रोहित शर्मा के नेतृत्व कौशल की भी सराहना की.

उन्होंने कहा, ”टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला बराबर करने के लिए बधाई. हमारे गेंदबाजों ने अनुकूल परिस्थितियों का फायदा उठाया जिसमें मोहम्मद सिराज ने मैच में सात विकेट लेकर जबरदस्त प्रदर्शन किया. ” उन्होंने कहा, ”जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में बेहतरीन गेंदबाजी की और मैच में कुल आठ विकेट झटके. न्यूलैंड्स पर ऐतिहासिक जीत भारत की इस स्टेडियम में पहली जीत है. ”

शाह ने कहा, ”रोहित शर्मा के शानदार नेतृत्व कौशल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी, उन्होंने रणनीतिक प्रतिभा से टीम का मार्गदर्शन किया. साथ ही विराट कोहली ने गेंदबाजों द्वारा मंच तैयार करने के बाद इस चुनौतीपूर्ण पिच पर 46 रन की पारी खेलकर अपनी ‘क्लास’ दिखाकर योगदान दिया. ”

Related Articles

Back to top button