ये कांग्रेस के भविष्य का भी चुनाव है: अशोक गहलोत

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आगामी विधानसभा चुनाव को महत्वपूर्ण बताते हुए बुधवार को कहा कि ये कांग्रेस के भविष्य का भी चुनाव है. गहलोत ने पार्टी नेताओं से सभी प्रकार की राजनीति छोड़कर कांग्रेस उम्मीदवारों को चुनाव जिताने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि अगर पार्टी के नेता चुनाव जीतते हैं तो सरकार बनने पर उन्हें बोर्ड आदि में मौके दिए जाएंगे. गहलोत ने कहा कि टिकट नहीं मिलने के कारण नाराज नेताओं से बातचीत कर उन्हें मनाया जाएगा. राज्य में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं और वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी.

गहलोत ने कहा, “जिन्होंने हमारा साथ दिया, हमारी सरकार बचाई, उसके बाद भी मैं (उन्हें) टिकट नहीं दिला पाया तो हमने उनसे कहा कि आप हमें चुनाव जिताओ, भले ही किसी को भी टिकट मिला हो. सारी राजनीति एक तरफ है और देश पहले है. देश में कांग्रेस पार्टी को मजबूत बनाना है. देश को कांग्रेस पार्टी की जरूरत है. आप उसे जिताओ.’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘ये विधानसभा चुनाव सिर्फ कांग्रेस, राजस्थान का नहीं है. यह चुनाव कांग्रेस के भविष्य का चुनाव भी है. तो मैं मानता हूं कि अगर वे जिता देंगे तो हम चुनाव खत्म होने के बाद (सरकार बनने पर) उनको बोर्ड आदि में कहीं भी समायोजित करेंगे.’

मुख्यमंत्री ने कहा कि टिकट बंटवारे के बाद कुछ कार्यकर्ताओं का नाराज होना स्वाभाविक है लेकिन टिकटों का वितरण कुल मिलाकर सबकी सलाह से हुआ है, फिर भी कुछ शिकायतें हो सकती हैं. उन्होंने विश्वास जताया कि राज्य में कांग्रेस फिर चुनाव जीतेगी और लोगों का जनादेश पार्टी के पक्ष में होगा. उन्होंने कहा कि जनता चाहती है कि कांग्रेस की सरकार फिर से बने, क्योंकि “हमने काम ही ऐसे किए हैं.”

उन्होंने कहा, ‘इस बार मेरा मन कहता है कि लोग और कुछ नहीं देखेंगे. हमारे कामों को देखेंगे. मैंने जो काम किए हैं, मैं उनके साथ खड़ा हूं. मेरी पार्टी मेरे साथ खड़ी है. हमारी सरकार आपके सामने खड़ी है. पिछले चुनाव में जो वादे मैंने किए थे, करीब करीब सभी वादे निभाए हैं. मुझे लगता है कि जनता इस बार आशीर्वाद देगी.’ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के राजस्थान दौरे संबंधी एक सवाल के जवाब में गहलोत ने कहा, “वहां बुलडोजर सरकार है. क्या यह राज (शासन) है? क्या यह लोकतंत्र है? कुछ लोग उनकी बातों से खुश हो जाते हैं, लेकिन कानून का राज नहीं है तो आप और हम भी सुरक्षित नहीं रहेंगे. कानून का शासन सबके लिए आवश्यक है.”

Related Articles

Back to top button