तीन भारतीयों ने भाला फेंक में शीर्ष छह में रहकर नया विश्व रिकार्ड बनाया

नयी दिल्ली. नीरज चोपड़ा के तोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारत में भाला फेंक स्पर्धा में नई क्रांति आ गई है और इसी का परिणाम है कि तीन भारतीय खिलाड़ियों ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शीर्ष छह में जगह बना कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया.

भाला फेंक में कभी जर्मनी का दबदबा रहा करता था और 1983 में विश्व चैंपियनशिप शुरू होने के बाद चार अवसरों (1995, 2003, 2015, 2017) पर उसके खिलाड़ी शीर्ष आठ में शामिल रहे थे. लेकिन यह पहला अवसर है जबकि किसी एक देश के खिलाड़ी फाइनल में शीर्ष छह में जगह बनाने में सफल रहे.

बुडापेस्ट में रविवार को ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता चोपड़ा ने विश्व चैंपियनशिप में सोने का तमगा हासिल किया जबकि किशोर जेना और डीपी मनु क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर रहे.  जेना और मनु पहली बार विश्व चैंपियनशिप में भाग ले रहे थे जबकि चोपड़ा ने 2022 में रजत पदक जीता था.

असल में भारत के चार खिलाड़ियों को इस स्पर्धा में भाग लेना था क्योंकि चोपड़ा को डायमंड लीग चैंपियन होने के कारण वाइल्ड कार्ड मिला था. भारत के चौथे खिलाड़ी रोहित यादव हालांकि कोहनी के ऑपरेशन के कारण इस प्रतियोगिता से हट गए थे. इससे पहले केवल जर्मनी, अमेरिका और फिनलैंड जैसे देशों के तीन खिलाड़ी फाइनल में पहुंचे थे.

राष्ट्रीय एथलेटिक्स कोच राधाकृष्णन नायर ने कहा,”निश्चित तौर पर यह अभूतपूर्व उपलब्धि है.” भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने इस संभावना से इनकार नहीं किया कि भविष्य में प्रमुख चैंपियनशिप में भारत पुरुषों के भाला फेंक में दो पदक जीतने में सफल रहे.

चोपड़ा के ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद भाला फेंक के प्रति खिलाड़ियों में दिलचस्पी पैदा हुई. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह थी कि खिलाड़ियों में यह विश्वास पैदा हुआ कि भारतीय प्रमुख प्रतियोगिताओं में पदक जीत सकते हैं. भाला फेंक के सक्रिय भारतीय खिलाड़ियों में नौ खिलाड़ी ऐसे हैं जो 80 मीटर से अधिक दूरी तक भाला फेंक चुके हैं. इनमें चोपड़ा, शिवपाल सिंह, जेना, मनु, रोहित, यश वीर सिंह, विक्रांत मलिक, साहिल सिलवाल और सचिन यादव शामिल हैं. इनके अलावा अभिषेक सिंह, अनुज कालेरा और अभिषेक द्राल इस दूरी को पार करने के करीब हैं.
जेना के कोच समरजीत सिंह मल्ही ने कहा,”देश में भाला फेंक में कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और चोपड़ा की उपलब्धियों ने देश के युवाओं के लिए दरवाजा खोल दिया है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चोपड़ा ने दिखा दिया है कि भारतीय विश्व स्तर पर एथलेटिक्स में पदक जीत सकते हैं. इससे पहले भारतीयों में आत्मविश्वास की कमी थी. भारत भविष्य में इस स्पर्धा में लगातार बेहतर परिणाम हासिल करता रहेगा.”

नीरज चोपड़ा को पूरे देश ने दी बधाई

बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाले तोक्यो ओलंपिक चैम्पियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और खेलमंत्री अनुराग ठाकुर से लेकर समूचे खेल जगत, राजनेताओं और नामचीन हस्तियों ने सोशल मीडिया पर बधाई दी है .

मौजूदा ओलंपिक चैम्पियन चोपड़ा ने बुडापेस्ट में विश्व चैम्पियनशिप में कल देर रात पुरूषों की भालाफेंक स्पर्धा में 88 . 17 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता . वह ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण एक समय पर जीतने वाले निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए . तोक्यो ओलंपिक स्वर्ण के अलावा चोपड़ा ने एशियाई खेलों (2018) और राष्ट्रमंडल खेलों (2018) में सोने का तमगा जीता. उन्होंने पिछले साल डायमंड लीग चैंपियन की ट्रॉफी के अलावा चार व्यक्तिगत डायमंड लीग मीट खिताब (2022 और 2023 में दो-दो) भी जीते हैं. वह 2016 में जूनियर विश्व चैंपियन भी बने और 2017 में एशियाई चैंपियनशिप का खिताब जीता.

तेंदुलकर ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ”विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत का पहला स्वर्ण पदक. यह भारतीय खेलों के लिए एतिहासिक उपलब्धि है. आप जिस भी टूर्नामेंट में खेलें उसमें आपकी कड़ी मेहनत चमकती रहे.” खेल मंत्री अनुराग ठाकुर : नीरज चोपड़ा ने फिर कर दिखाया . भारतीय एथलेटिक्स के गोल्डन ब्वॉय ने बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पुरूषों की भालाफेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता . इसके साथ ही वह विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बन गए .”

उन्होंने आगे लिखा ,” पूरे देश को आपकी उपलब्धियों पर गर्व है . यह पल भारतीय खेलों के इतिहास में हमेशा याद रखा जायेगा .” अभिनव बिंद्रा : बुडापेस्ट में विश्व चैम्पियनशिप में नीरज चोपड़ा को जीत दर्ज करने देखकर अपार गर्व का अनुभव हुआ . तुम्हारी प्रतिबद्धता और परिश्रम सभी के लिये मिसाल है . बधाई हो विश्व चैम्पियन . आपके जैसे सितारों के रहते भारत और चमक रहा है .” महान एथलीट और भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पी टी उषा : विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई . आप इस गोल्डन टच के साथ देश के लिये आगे भी उपलब्धियां हासिल करते रहें . हमेशा आशीष .” विश्व एथलेटिक्स : ओलंपिक चैम्पियन भालाफेंक में विश्व चैम्पियन बना . नीरज चोपड़ा ने 88 . 17 मीटर के थ्रो के साथ पिछले साल के रजत को बुडापेस्ट में चमचमाते स्वर्ण में बदला .

पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग : फेंको तो ऐसे फेंको कि चार लोग बोले क्या फेंका है यार . 88 . 17 मीटर दूर भाला फेंका और हमारे चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता . जीत का सिलसिला जारी है .” पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच रवि शास्त्री: एक अद्भुत खिलाड़ी. एक सच्चा चैंपियन जो समय-समय पर सबसे बड़े अवसरों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ बचाकर रखता है. आपको सलाम. नीरज चोपड़ा.

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण: एक और स्वर्ण. विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की पुरुष भाला फेंक स्पर्धा में 88.17 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीतने के लिए नीरज चोपड़ा को ढेरों बधाई.

तोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू: बुडापेस्ट में विश्व चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा को जीत की ओर बढ़ते देख बेहद गर्व महसूस हुआ. आपका समर्पण और कड़ी मेहनत सभी के लिए प्रेरणा है. बधाई हो, विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा. आप जैसे सितारों के साथ भारत अधिक चमकता है.” उन्होंने लिखा, ”बधाई हो नीरज चोपड़ा. क्या उल्लेखनीय उपलब्धि है, आप पर बेहद गर्व है.” भारतीय सेना : भारतीय सेना सूबेदार नीरज चोपड़ा को विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप बुडापेस्ट में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई देती है .

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक : भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को बुडापेस्ट विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने की बधाई . आप अपने खेल कैरियर में ऐसी ही बुलंदियों को छूकर देश को गौरवान्वित करते रहें . भविष्य के लिये शुभकामनायें .” भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) : विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में नीरज चोपड़ा ने ऊंचे मानक कायम किये. उन्होंने 88 . 17 मीटर के थ्रो के साथ इतिहास का रूख बदलते हुए स्वर्ण पदक जीता . इसके साथ ही वह विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बन गए . एक समय पर विश्व चैम्पियनशिप, डायमंड लीग और ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले खिलाड़ी . सलाम नीरज चोपड़ा . ” रिलायंस फाउंडेशन की प्रमुख नीता अंबानी : विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत के लिए अब तक का पहला स्वर्ण पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को हार्दिक बधाई. भारत के लिए ऐतिहासिक दिन. एथलेटिक्स की दुनिया में तिरंगा शान से लहरा रहा है. ”

Related Articles

Back to top button