भारत में ‘जिहाद’ को बढ़ावा देने के आरोप में दो बांग्लादेशी गिरफ्तार : NIA

नयी दिल्ली. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से दो ‘‘अति कट्टरपंथी’ बांग्लादेशी नागरिकों को भारत में नफरती और आपराधिक संलिप्तता वाली सामग्री आॅनलाइन पोस्ट कर देश में कथित तौर पर ‘‘जिहाद’’ फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) के प्रवक्ता ने सोमवार को यह जानकारी दी.

प्रवक्ता ने बताया कि बांग्लादेश के नारायणगंज जिला निवासी हमीदुल्ला उर्फ ‘राजू गाजी’ और मदारीपुर जिले के मोहम्मद सहादत हुसैन उर्फ ‘ अब्दुल्ला’ को रविवार को गिरफ्तार किया गया. उन्होंने बताया कि इनकी गिरफ्तारी इस साल के शुरुआत में भोपाल के ऐशबाग इलाके से जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) के छह सक्रिय कार्यकर्ताओं और तीन अवैध बांग्लदेशियों की गिरफ्तारी के सिलसिले में की गई है.

एनआईए ने बताया कि हमीदुल्ला ‘मुफ्फाकिर’, ‘ समद अली मियां’ और तल्हा के नाम से भी जाना जाता था. प्रवक्ता ने बताया कि हमीदुल्ला और हुसैन जेएमबी के गिरफ्तार छह सदस्यों के करीबी सहयोगी थे और बांग्लादेश व भारत में अपने सहयोगियों से बातचीत करने के लिए कूटबद्ध ऐप का इस्तेमाल करते थे.

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘गिरफ्तार आरोपी (हमीदुल्ला और हुसैन)घोर कट्टरपंथी हैं और विभिन्न सोशल मीडिया मंच पर नफरती और आपराधिक सामग्री अन्य लोगों को कट्टरपंथी बनाने के लिए आॅनलाइन पोस्ट करने में संलिप्त थे ताकि जिहाद का प्रसार किया जा सके.’’ अधिकारी ने बताया कि नवीनतम गिरफ्तारी के साथ इस मामले में अब तक कुल नौ लोग पकड़े जा चुके हैं.

एनआईए ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी जेएमबी की विचारधारा को प्रचारित करने और युवाओं को भारत के खिलाफ ‘‘जिहाद’’ करने के लिए उकसाने में संलिप्त थे. इस मामले में भोपाल के एसटीएफ पुलिस थाने में सबसे पहले 14 मार्च को प्राथमिकी दर्ज की गई और पांच अप्रैल को एनआईए ने दोबारा प्राथमिकी दर्ज की.

Related Articles

Back to top button