जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में मुठभेड़ में लश्कर के दो आतंकवादी ढेर

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में बुधवार को सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए, जिनमें से एक हाल में बैंक प्रबंधक की हुई हत्या में संलिप्त था. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि सुरक्षा बल के शोपियां जिले के कांजिउलर में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू करने के बाद बल और आतंकवादियों के बीच यह मुठभेड़ शुरू हुई. उन्होंने बताया कि जब तलाशी अभियान के तहत सुरक्षाकर्मी संदिग्ध स्थान पर पहुंचे तो आतंकवादियों ने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई की गई.

प्रवक्ता ने बताया कि मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए और उनका शव मौके से बरामद कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि आतंकवादियों की पहचान शोपियां के बरारीपोरा निवासी जान मोहम्मद लोन और शोपियां के ही रामनगरी निवासी तुफैल नजीर गनी के तौर पर की गई है. उन्होंने बताया कि पुलिस रिकॉर्ड के तहत मारे गए आतंकवादी प्रतिबंधित संगठन लश्कर ए तैयबा के सदस्य थे और पुलिस, सुरक्षाबलों व आम लोगों पर हमले सहित कई आतंकवादी घटनाओं में संलिप्त थे.

कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने बताया कि मारे गए एक आतंकवादी की पहचान जान मोहम्मद लोन के तौर पर हुई है, जो कथित तौर पर कुलगाम जिले में दो जून को की गई बैक प्रबंधक की हत्या के मामले में शामिल था. उन्होंने खुलासा किया कि लोन पूर्व में लश्कर के जिला कमांडर आदिल रमजान के लिए ‘ओवरग्राउंड वर्कर के तौर पर काम करता था और उसी के निर्देश पर बैंक प्रबंधक की हत्या की थी.

कुमार ने कहा, ‘‘इस अपराध के बाद वह सक्रिय आतंकवादी बन गया था और हम तब से उसपर नजर रख रहे थे. गनी इससे पहले दो बार मुठभेड़ में बचकर निकलने में सफल रहा था. पहली बार, वह नौ अप्रैल को कुलगाम के चकी सामद में और दूसरी बार 11 अप्रैल को खुर-बाटपोरा में मुठभेड़ से बच निकला था.’’ प्रवक्ता ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से एके 47 राइफल सहित गोला-बारूद और अपराध में संलिप्तता इंगित करने वाली सामग्री मिली है. उन्होंने कहा कि सभी सामग्री को मामले की जांच के लिए जब्त कर लिया गया है. प्रवक्ता ने बताया कि कुमार ने मुठभेड़ में शामिल संयुक्त टीम को बिना क्षति पेशेवर तरीके से आतंकवाद रोधी अभियान के लिए बधाई दी. उन्होंने बताया कि कुमार ने बैंक प्रबंधक की हत्या में शामिल आतंकवादी को मार गिराने के लिए पुलिस को बधाई दी.

Related Articles

Back to top button