यूक्रेन की सेना पूर्वी शहर से पीछे हटती हुई दिखाई दी

कीव. रूसी सैनिकों से एक प्रमुख पूर्वी शहर में जूझ रही यूक्रेन की सेना बुधवार को पीछे हटती हुई दिखाई दी. हालांकि क्षेत्रीय गवर्नर ने कहा कि वे अभी भी शहर में एक-एक इंच जमीन के लिए लड़ रहे हैं. युद्ध के शुरुआती दिनों में कीव पर हावी होने के एक असफल प्रयास के बाद, रूस ने अपना ध्यान कोयला खदानों और कारखाने वाले क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया.

लुहान्स्क के गवर्नर सेरही हैदाई ने बुधवार को इस बात को स्वीकार किया कि सिविएरोडोनेट्स्क में मुश्किलें बनी हुई हैं. उन्होंने कहा, ‘‘शायद हमें पीछे हटना होगा, लेकिन अभी शहर में लड़ाई चल रही है.’’ इस क्षेत्र को रूस सर्मिथत अलगाववादियों द्वारा वर्षों से आंशिक रूप से नियंत्रित किया गया है. इससे पहले, टेलीग्राम मैसेंिजग ऐप पर उन्होंने कहा कि यूक्रेनी सेना ‘‘शहर की एक एक इंच जमीन के लिए’’ लड़ रही है. वर्ष 2014 में अलगाववादियों द्वारा लुहान्स्क शहर पर कब्जा किए जाने के बाद सेविएरोडोनेट्स्क इस क्षेत्र की प्रशासनिक राजधानी बन गया था. क्रेमलिन ने दावा किया है कि उसके बलों ने लगभग पूरे लुहान्स्क क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है.

इस बीच, उत्तर में, उत्तरी खार्किव क्षेत्र में रूसी गोलाबारी में पिछले 24 घंटों में पांच लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए. क्षेत्रीय गवर्नर ओले सिनीहुबोव ने बुधवार को यह जानकारी दी. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बुधवार को तुर्की के अधिकारियों के साथ एक योजना पर बातचीत की, जिसके तहत बढ़ते वैश्विक खाद्य संकट के बीच यूक्रेन को काला सागर के माध्यम से अपने अनाज को वैश्विक बाजारों में निर्यात करने की अनुमति दी जा सकती है.

यूक्रेन गेहूं, मक्का और सूरजमुखी के तेल के दुनिया के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है, लेकिन युद्ध और इसके बंदरगाहों की रूसी नाकेबंदी के कारण इसका निर्यात बंद हो गया है, जिससे कई विकासशील देशों को खाद्य आपूर्ति खतरे में पड़ गई है. लावरोव के साथ बातचीत के बाद संवाददाता सम्मेलन में तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने कहा कि उनका देश इस बात को लेकर ‘‘बहुत अधिक आशावादी’’ है कि युद्ध समाप्त करने के उद्देश्य से रूस और यूक्रेन वार्ता करने के लिए राजी हो सकते हैं.

Related Articles

Back to top button